लाइव टीवी

Donald Trump India Visit: एक बार फिर पाकिस्तान को अमेरिका करेगा मायूस, ट्रंप नहीं जाएंगे इस्लामाबाद

Updated Feb 24, 2020 | 11:48 IST

डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर हैं,लेकिन उनके दौरे की खास बात यह है कि वो यहां से पाकिस्तान नहीं जाएंगे और ऐसा करने वाले वो तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।

Loading ...
भारत दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
मुख्य बातें
  • भारत दौरे के बाद पाकिस्तान नहीं जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • भारत दौरे के बाद जिमी कॉर्टर और बराक ओबामा भी नहीं गए थे इस्लामाबाद
  • भारत दौरे पर अब तक आ चुके हैं 6 अमेरिकी राष्ट्पति

नई दिल्ली। भारत और अमेरिकी संबंधों में 24 फरवरी की दिन इतिहास के पन्नों में यादगार दिन के तौर पर अंकित होने के लिए तैयार है। डोनाल्ड ट्रंप अब से महज कुछ घंटे के बाद अहमदाबाद की धरती पर उतरेंगे जहां उनके भव्य स्वागत की तैयारी की गई है। इस दौरे से जुड़ी कई खास बातें हैं जिन्हें हम आप के सामने रखेंगे। आम तौर अमेरिकी राष्ट्रपति जब भी भारत के दौरे पर आएं हैं वो पड़ोसी मुल्क यानि पाकिस्तान जरूर गए। लेकिन ट्रंप पाकिस्तान नहीं जा रहे हैं। इसले पहले जिमी कार्टर और बराक ओबामा भी भारत आकर पाकिस्तान नहीं गए थे।


भारत के दौरे पर अब तक आ चुके हैं 6 अमेरिकी राष्ट्रपति
अगर अमेरिकी राष्ट्रपतियों के भारत दौरे की बात करें तो अब तक 6 राष्ट्रपतियों ने भारत का दौर किया है। पहला दौरा 1959 में हुआ था वो दौरा इसलिए खास था क्योंकि पाकिस्तान और अमेरिका की जुगलबंदी खास थी। उस समय अमेरिकी प्रशासन भारत की तुलना में पाकिस्तान को ज्यादा तवज्जो देता था। आइजनहाइवर अमेरिका के वो पहले राष्ट्रपति बने जो 7-9 दिसंबर के बीच भारत आए थे। 

भारत आने के बाद तीन राष्ट्रपति पाकिस्तान नहीं गए
31 जुलाई 1969 को रिचर्ड निक्सन  भारत आए और जब वो स्वदेश वापसी कर रहे थे तो पाकिस्तान की यात्रा पर गए। करीब 9 साल बाद जिमी कार्टर 1978 में भारत की जमीन पर दस्तक दिए और वो एक से लेकर तीन जनवरी तक भारत में रहे। जिमी कार्टर अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जो भारत आए लेकिन पाकिस्तान नहीं गए। लेकिन 1978 से लेकर 2000 तक किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत का दौरा नहीं किया था। 22 साल के बाद  दोनों देशों के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली और 2000 में बिल क्लिटंन मार्च महीने में दक्षिण एशिया के दौरे पर आए। 2000 में भारत के पीएम अटल बिहारी वाजपेयी थे। एशिया के दौरे पर आए बिल क्लिंटन ने न केवल भारत का दौरा किया था बल्कि बांग्लादेश जाने के साथ साथ पाकिस्तान भी गए थे।

  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।