लाइव टीवी

Eid 2020 Date: ईद के चांद का हुआ दीदार, सोमवार को ही मनाया जाएगा ईद का त्योहार

Updated May 24, 2020 | 23:03 IST

Eid-ul-Fitr Date: आसमान में ईद के चांद का दीदार हो चुका है और इस तरह यह बात तय हो चुकी है कि अब ईद का त्योहार सोमवार 25 मई को ही मनाया जाएगा।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • देश के कई हिस्सों में हुआ चांद का दीदार, सोमवार को मनाई जाएगी ईद
  • शव्वाल के पहले दिन के तौर पर मनाया जाता है त्योहार
  • रमज़ान में रोज़ा रखते हैं मुसलमान, महीना खत्म होने पर मनाया जाता है त्योहार

नई दिल्ली: आसमान में ईद के चांद का दीदार हो चुका है और इसी के साथ पूरे भारत में अब सोमवार ईद-उल-फितर (Eid ul Fitr) का त्योहार मनाया जाएगा। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी इस बात की घोषणा कर दी है कि ईद का चांद दिखाई दे गया है और पूरे देश में 25 मई को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा। बता दें कि केरल और जम्मू-कश्मीर राज्यों में शनिवार को ही ईद का चांद दिखने के बाद रविवार को ईद मनाई गई है।

ईद-उल-फ़ित्र नए इस्लामिक महीने, शव्वाल के पहले दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस्लामी या हिजरी कैलेंडर के अनुसार, चंद्रमा के चक्र एक नए महीने की शुरुआत निर्धारित करते हैं। ईद रमजान के पवित्र महीने और इस्लामिक कैलेंडर शव्वाल में दसवें महीने की शुरुआत का प्रतीक है।

ईद 2020 दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्योहार है। रमजान के दौरान, इस्लाम के अनुयायी रोजा रखते हैं और आत्म अनुशासन का अभ्यास करते हुए खुदा की इबादत करते हैं। साथ ही लोग जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े भेंट करने जैसे धर्म के कामों में भी शामिल होते हैं।

गौरतलब है कि ईद की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देशवासियों को इस पर्व के लिए बधाई दी है। इस बीच राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संदेश में लोगों से कहा कि सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने का संकल्प लें और कोरोना वायरस की चुनौती से जल्द पार पाने व सुरक्षित रहने के लिए अन्य सभी एहतियात बरतें।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति ने विदेशों में बसे नागरिकों समेत सभी लोगों को ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं। साथ ही एहतियात बरतने की अपील करते हुए उन्होंने कहा, 'ऐसे समय में जब हम कोविड-19 महामारी के कारण अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आइये देने (जकात) की अपनी भावना को व्यापक रूप से अपनाएं।'

राष्ट्रपति ने बधाई देते हुए कहा, 'यह त्योहार प्रेम, शांति, भाईचारे और सद्भाव की अभिव्यक्ति का है। इस मौके पर हम समाज के सबसे कमजोर वर्गों के साथ चीजों को साझा करने और उनकी देखभाल में अपने विश्वास की पुष्टि करते हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।