लाइव टीवी

Coronavirus: परीक्षा में मास्क और सेनेटाइजर ले जा सकेंगे छात्र, CBSE ने दी इजाजत

Updated Mar 04, 2020 | 20:38 IST

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी।

Loading ...
कोरोना वायरस का कहर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को यह घोषणा की। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, 'छात्र परीक्षा केंद्रों में फेस मास्क और सेनेटाइजर ले जा सकेंगे।' दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं।

वहीं मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और सीबीएसई को निर्देश दिया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ जरूरी एहतियाती कदमों को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं। 

एचआरडी सचिव अमित खरे ने एक पत्र में कहा कि जागरूक छात्र अपने परिवार, समुदाय के लिए तथा इससे भी आगे परिवर्तन के वाहक हो सकते हैं। उन्होंने कहा, 'केंद्र सरकार ने विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन आम जनता में जागरूकता फैलाना नए कोरोना वायरस को रोकने और इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।' 

खरे ने कहा कि छात्रों में जागरूकता फैलाने के क्रम में, बार-बार हाथ धोने, छींकते या खांसते समय मुंह पर रुमाल रखने, टिश्यू पेपर, कमीज की बाजू के ऊपरी हिस्से का इस्तेमाल करने, बीमारी के समय स्कूल से दूर रहना, भीड़भाड़ से बचने जैसे सावधानी भरे कदम न सिर्फ इस बीमारी, बल्कि बड़ी संख्या में अन्य संक्रामक रोगों को रोकने या इनके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।