लाइव टीवी

Faizabad Junction:अब फैज़ाबाद जंक्शन नहीं अयोध्या कैंट कहिए, बदल गया रेलवे स्टेशन का नाम

Updated Nov 02, 2021 | 22:12 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने 23 अक्टूबर को ट्वीट किया था, 'उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम 'अयोध्‍या कैंट' करने का निर्णय किया है।'

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम अब 'अयोध्या कैन्ट' हो गया है

लखनऊ: उत्तर रेलवे ने मंगलवार को फैजाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट कर दिया है । उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि उत्‍तर रेलवे के लखनऊ मंडल के फैज़ाबाद जंक्शन रेलवे स्‍टेशन का नाम तत्‍काल प्रभाव से परिवर्तित कर अयोध्या कैन्ट (स्‍टेशन कोड एवाईसी) कर दिया गया है ।

एक अन्य ट्वीट में बताया गया था, 'केंद्र सरकार ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम 'अयोध्या कैन्ट' करने के निर्णय पर सहमति दे दी है। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिसूचना जारी करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।'

फैजाबाद रेलवे स्टेशन की स्थापना सन 1874 में की गई थी

मौजूदा समय में यह उत्तर रेलवे के अंतर्गत आता है। यह लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर स्थित है। फैजाबाद जंक्शन से मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, दुर्ग, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर, गोरखपुर, झांसी, आगरा कैंट, आगरा किला, मथुरा, जम्मू तवी, गुवाहाटी, ओखा, डिब्रूगढ़, छपरा, पटना, जयपुर, कोटा, जोधपुर, इंदौर, लुधियाना, धनबाद और प्रयागराज के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध है।

2018 में फैजाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था

उल्लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार ने वर्ष 2018 में फैजाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था। इसके अलावा भाजपा सरकार ने इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय जंक्शन (रेलवे स्टेशन) का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।