लाइव टीवी

गोधन न्याय योजना आज से शुरु, छत्तीसगढ़ सरकार खरीदेगी दो रुपए किलो की दर से गोबर

Updated Jul 20, 2020 | 16:16 IST

Godhan Nyay Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार ने 20 जुलाई से गोधन न्याय योजना शुरू कि है जिसके तहत 2 रुपए प्रति किलो की दर से सरकार पशुपालकों से गोबर खरीदेगी जिसका इस्तेमाल जैविक खाद बनाने में किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इस योजना के तहत सरकार पशुपालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर खरीदेगी और फिर उससे जैविक खाद तैयार किया जाएगा।
मुख्य बातें
  • गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ में हुई शुरू
  • सरकार पशुपालकों से दो रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदेगी
  • गोबर से जैविक खाद बनाया जाएगा

रायपुर:  छत्तीसगढ़ सरकार ने भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव की उम्मीद से प्रदेश में गोधन न्याय योजना की शुरूआत की है, जिसके तहत राज्य सरकार पशुपालकों से दो रूपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद करेगी जिससे जैविक खाद तैयार किया जायेगा । अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि देश में अपनी तरह की पहली गोधन न्याय योजना की शुरुआत आज से छत्तीसगढ़ में हुई। लोक पर्व हरेली के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सांकेतिक रूप से गोबर खरीद कर इसकी शुरूआत की ।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सरकार पशुपालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर खरीदेगी और फिर उससे जैविक खाद तैयार किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार इस योजना का उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ कृषि लागत में कमी और भूमि की उर्वरा शक्ति में बढ़ोतरी करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना से पर्यावरण में सुधार के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी बड़े बदलाव की उम्मीद है। गोधन न्याय योजना से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को नए साल के पहले त्योहार की बधाई देते हुए कहा कि यह योजना संकट के समय किसानों और पशुपालकों के लिए वरदान साबित होगी और यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था के संजीवनी बनेगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।