लाइव टीवी

झारखंड सरकार गिराने के लिए दी गई थी लालच, कांग्रेस विधायक नमन बिक्सल कोंगारी का दावा

Updated Jul 26, 2021 | 14:29 IST

झारखंड कांग्रेस के विधायक नमन बिक्सल कोंगारी का कहना है कि हेमंत सरकार गिराने के लिए उन्हें प्रलोभन दिया गया था।

Loading ...
झारखंड सरकार गिराने की साजिश में पहले ही तीन लोगों की हुई है गिरफ्तारी
मुख्य बातें
  • झारखंड सरकार गिराने की साजिश में पहले से ही तीन लोगों की हुई है गिरफ्तारी
  • झामुमो ने बीजेपी पर सरकार गिराने का लगाया है आरोप
  • बीजेपी का आरोप, राज्य पुलिस के जरिए विपक्ष को आतंकित करने की कोशिश

झारखंड कांग्रेस विधायक नमन बिक्सल कोंगारी ने दावा किया है कि राज्य में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने में मदद करने पर उन्हें पैसे और मंत्री पद का आश्वासन दिया गया था। कोंगारी ने आरोप लगाया कि उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहे व्यवसायियों और कुछ अन्य लोगों ने कहा था कि साजिश के पीछे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का हाथ है।झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस झारखंड में गठबंधन सरकार चला रहे हैं।


कांग्रेस विधायक का दावा
कोंगारी ने कहा कि लोग जनवरी से हमसे संपर्क कर रहे थे, व्यापारियों का नाम ले रहे थे और कह रहे थे कि बीजेपी ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा है। मुझे मंत्री पद और मौजूदा राज्य सरकार को गिराने में मदद के लिए करोड़ों रुपये की पेशकश की गई थी। मैंने उन्हें खारिज कर दिया और वरिष्ठ नेताओं और सीएम सोरेन को जानकारी दी थी। 

सरकार गिराने के लिए दिया गया ऑफर

कोंगारी ने चौंकाने वाले आरोप लगाए क्योंकि रांची पुलिस ने झारखंड में सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की कोशिश करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया।गिरफ्तारियां बेरमो विधायक कुमार जयमंगल द्वारा कोतवाली थाने में दर्ज कराई गई शिकायत पर की गईं। विधायक ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि कुछ तत्व झामुमो-राजद-कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।

तीन लोगों की पहले ही हुई है गिरफ्तारी
शिकायत के बाद, रांची पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की और होटलों में कई छापे मारे।गिरफ्तार लोगों की पहचान अभिषेक कुमार दुबे, अमित सिंह और निवारण प्रसाद महतो के रूप में हुई है।गौरतलब है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने आतंक फैलाने के आरोप में राज्य पुलिस तक पहुंच बना ली है. उन्होंने आरोप लगाया कि तीनों आरोपी फल और सब्जी विक्रेता हैं।मरांडी ने मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) से मांग की है।उन्होंने कहा, "पुलिस को लोगों को बताना चाहिए कि उन्होंने किस आधार पर इन लोगों को गिरफ्तार किया है और उन पर ऐसे गंभीर आरोप लगाए हैं। सरकार को अस्थिर करना कोई सामान्य आरोप नहीं है।

कांग्रेस ने की जांच की मांग
झारखंड कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की ने जांच की मांग की है और कहा है कि मामले में भाजपा की संलिप्तता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।एमपी, गोवा, कर्नाटक जैसे राज्यों में सरकार गिराने के लिए भाजपा की प्रकृति में फैक्टरिंग, आप ऐसी संभावना से इनकार नहीं कर सकते। आग के बिना कोई धुआं नहीं है। यह कहा जा सकता है कि विधायकों को बहकाया जा रहा है, खुलासे किए जा रहे हैं लेकिन मामले की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक चीजें स्पष्ट नहीं होती हैं, किसी के खिलाफ आरोप लगाना सही नहीं है। लेकिन अन्य राज्यों में पिछले अनुभव को देखते हुए, हम (इस मामले में) भाजपा की संलिप्तता को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।