लाइव टीवी

स्‍वीडिश कंपनी से AT4 सिंगल शॉट हथियार खरीदेगी सेना, एक फायर में तबाह हो जाएंगे दुश्मनों के ठिकाने

Updated Jan 20, 2022 | 20:14 IST

भारतीय सेना ने  एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन AT4 का चयन किया है। एक प्रतिस्‍पर्धा के तहत इसका चयन किया गया है। यह दुश्‍मन के ठिकानों, बख्‍तरबंद वाहनों और चॉपर को भी नष्‍ट कर सकता है। पाकिस्‍तान और चीन से लगने वाली सीमा पर इससे भारतीय सेना की ताकत में इजाफा होगा।

Loading ...
स्‍वीडिश कंपनी से AT4 सिंगल शॉट हथियार खरीदेगी सेना, एक फायर में तबाह हो जाएंगे दुश्मनों के ठिकाने

नई दिल्‍ली : भारतीय सशस्त्र बलों ने स्वीडन की कंपनी Saab से AT4 नाम का एंटी टैंक सिंगल शॉट हथियार खरीदने का मन बनाया है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक एंटी टैंक वेपन बताया जाता है, जिसका इस्‍तेमाल सैनिक किसी इमारत या बंकर में बैठकर भी कर सकते हैं और इसके जरिये आसानी से दुश्‍मनों के टैंकों और हेलीकॉप्‍टर्स को नष्‍ट किया जा सकता है। भारतीय सेना ने एक प्रतिर्स्‍धा के तहत स्‍वीडन की कंपनी के इन हथियारों को खरीदने के लिए इसका चयन किया है।

Saab India की ओर से इस संबंध में गुरुवार को जानकारी दी गई, जिसके मुताबिक भारतीय सशस्‍त्र बलों ने सिंगल शॉट वेपन के चयन के लिए आयोजित एक प्रतिस्‍पर्धात्‍मक कार्यक्रम के जरिये AT4 एंटी-टैंक सिंगल शॉट वेपन का चयन किया। इसका इस्‍तेमाल भारत की थल सेना के साथ-साथ भारतीय वायुसेना द्वारा भी किया जाएगा। सिंगल शॉट वर्जन का यह हथियार शहरी इलाकों में बंद स्‍थानों से भी चलाया जा सकता है और ये अपने टारगेट पर सटीक निशाना लगाने में भी सक्षम हैं।

ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, नई तकनीकों से है लैस, नौसेना की बढ़ेगी ताकत [Video]

PAK, चीन के खिलाफ बढ़ेगी ताकत

यह हथियार प्रणाली भारतीय सशस्त्र बलों को पाकिस्‍तान से लगने वाली पश्चिमी और चीन के साथ लगने वाली उत्तरी सीमाओं पर अपने विरोधियों के खिलाफ बड़ी बढ़त दे सकती है। इसे आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी उपयोगी समझा जा रहा है। AT4 एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन को अकेला सैनिक भी चला सकता है। इसका इस्‍तेमाल दुश्मनों के ठिकानों, बख्तरबंद वाहनों, हेलिकॉप्टर्स, सैन्‍यकर्मियों, पानी के प्लेटफॉर्म्‍स और अन्‍य संरचनाओं के खिलाफ भी प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है।

हवा हो जाएंगे दुश्‍मन के इरादे, ड्रोन हमलों से निपटने को IAF के पास होंगे 10 एंटी-ड्रोन सिस्‍टम

स्‍वीडन की सेना ने 1960 में AT4 एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन को अपनाया था। 84-mm का ये हथियार दुश्मन के प्रतिष्ठानों और प्लेटफॉर्म्‍स के खिलाफ प्रभावी समझा जाता है। रक्षा उत्पाद बनाने वाली स्वीडिश कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, AT4 के अलग-अलग मॉडल्स को भी खरीद के लिए चुना गया है। बताया जा रहा है कि इसका AT4CS AST मॉडल भी भारतीय सेना को मिलेगा, जिसके जरिये किसी इमारत को भी गिराया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।