लाइव टीवी

[VIDEO] 17000 फीट की ऊंचाई और -20 डिग्री तापमान, भारत माता की जय बोलते हुए हिमवीरों ने लहराया तिरंगा

Updated Jan 26, 2020 | 10:20 IST

Republic Day VIDEO: भारत के हिमवीर 17000 फीट की ऊंचाई पर शून्य से 20 डिग्री नीचे तापमान में तिरंगा लहराते हुए और भारत माता की जय के नारे लगाते हुए नजर आए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
17000 फीट की ऊंचाई पर आईटीबीपी के जवान

नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर 71 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया, हालांकि इस बीच यहां पर बर्फबारी हुई। मौजूदा समय में लद्दाख में तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम है। वीडियो फुटेज में भारत के 'हिमवीर' ने सफेद रंग की वर्दी पहने और भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाते नजर आ रहे हैं और साथ ही बर्फ की वादियों के बीच तिरंगा फहरा रहे हैं। बर्फ में मार्च करते हुए दो सैनिकों को तिरंगा पकड़े हुए देखा जा सकता है।

ITBP ने ट्वीट किया, #ITBP के #Himveers ने # RepublicDay2020 #RepublicDayIndia लद्दाख से देश को सलाम।

बता दें कि गणतंत्र दिवस पर कुल 15 आईटीबीपी कर्मियों को पदक के साथ सम्मानित किया गया है।

ITBPF की स्थापना 24 अक्टूबर 1962 को की गई थी। मौजूदा समय में, ITBP को लद्दाख के काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जचप ला तक भारत-चीन सीमा के 3488 किलोमीटर हिस्से की निगरानी करने और भारत-चीन सीमा के पश्चिमी, मध्य और पूर्वी क्षेत्रों में सीमावर्ती चौकियों पर 9000 से 18700 फीट तक ऊंचाई पर तैनात किया गया है।

यह एक विशेष पहाड़ी बल है और अधिकांश अधिकारी और जवान पेशेवर रूप से प्रशिक्षित पर्वतारोही और स्कीयर हैं। प्राकृतिक आपदा के लिए पहली प्रतिक्रिया की जिम्मेदारी होने के नाते, बल देश भर में कई बचाव और राहत कार्यों को अंजाम देने में सक्रिय रहता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।