लाइव टीवी

'यह हमारी मातृभूमि, घर लौटने का वक्‍त', ... जब बुडापेस्‍ट से आ रही विमान में आया भावुक क्षण [Video]

Updated Mar 02, 2022 | 13:05 IST

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया है, जिसके तहत यूक्रेन की सीमा से लगे देशों से भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। इसी दौरान एक विशेष फ्लाइट में एक भावुक क्षण आया, जब पायलट यात्रियों को आवश्‍वस्‍त करते नजर आए।

Loading ...
'यह हमारी घर वापसी का वक्‍त', ...जब विमान में आया भावुक क्षण
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया गया है
  • यूक्रेन की सीमा से सटे देशों तक विमानों का संचालन किया जा रहा है
  • यूक्रेन के खारकीव में भारतीय छात्र की मौत के बाद दहशत और बढ़ गई है

रूस के हमले के बाद से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया है और रेस्‍क्‍यू मिशन में तेजी लाने के लिए वायुसेना को भी इस अभियान से जोड़ा गया है। इस बीच कई भावुक क्षण आ रहे हैं। हंगरी के बुडापेस्‍ट से दिल्‍ली के लिए रवाना हुई एक भारतीय फ्लाइट में भी ऐसा ही क्षण सामने आया, जब पायलट विमान में बैठे भारतीय छात्रों को आश्‍वस्‍त करते नजर आए।

यूक्रेन में जिस तरह के हालात इस वक्‍त हैं, उसने लोगों को बुरी तरह खौफजदा कर दिया है और इसका असर विमान में उनके सवार होने के बाद भी उनके दिल व दिमाग में रहता है तो यह चेहरे पर भी साफ नजर आता है। खास तौर पर यूक्रेन के खारकीव में एक भारतीय छात्र की गोलीबारी में मौत के बाद लोगों में दहशत और बढ़ गई है। ऐसे में ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों को लेकर रवाना हो रही विशेष फ्लाइट्स के पायलट और क्रू मेंबर्स उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।

Smirty Irani: यूक्रेन से आए विमान में दाखिल हुईं स्मृति ईरानी, छात्रों से स्थानीय भाषा में करने लगीं बात 

'यह हमारी मातृभूमि, घर वापसी का वक्‍त'

बुडापेस्‍ट से भारतीयों को लेकर रवाना हुई एक विशेष फ्लाइट में यह जिम्‍मेदारी खुद पायलट संभालते नजर आए, जब उन्‍होंने विमान में सवार यात्रियों को आश्‍वस्‍त किया कि वे पूरी तरह सुरक्षित हैं और अब उन्‍हें तनावमुक्‍त होकर विमान यात्रा का आनंद लेना चाहिए। वह कहते सुने जा रहे हैं, 'आप सभी का स्‍वागत है, आपको सुरक्षित व ठीक देखकर हमें खुशी हो रही है। आपके साहस व दृढ़ता पर हमें गर्व है। आप अनिश्चिता, कठिनाइयों और डर पर जीत हासिल करते हुए यहां सुरक्षित पहुंचे हैं।' 

Russia-Ukraine War: खरसोन के रीजनल सेंटर पर पूरी तरह कब्जा, रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा

वह आगे कहते सुने जा रहे हैं, '...और अब समय आ गया है, अपनी मातृभूमि जाने का, हमारे घर जाने का। दिल्‍ली पहुंचने में हमें लगभग नौ घंटे लगेंगे, जिसमें ईंधन भरवाने के लिए जॉर्जिया में एक ठहराव भी शामिल है। तो बैठिये, रिलैक्‍स कीजिये, नींद लीजिये, तनाव मुक्‍त रहिये, यात्रा का आनंद लीजिये और अपने परिवार से मिलने के लिए तैयार रहिये।' इसके बाद वह 'जय हिंद' कहते हैं, जिसके बाद विमान में सवार भारतीय तालियों की गड़गड़ाहट के साथ 'भारत माता की जय' के नारे लगाते हैं, जिसके जवाब में पायलट और क्रू मेंबर्स भी नारेबाजी करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।