लाइव टीवी

Jansunwai in UP: प्रवासियों के लिए यूपी में आने और वहां से जाने की राह हुई आसान, सीएम योगी उपलब्ध कराई सुविधा

Updated May 05, 2020 | 13:49 IST

Jansunwai in UP: लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों की राह को आसान करते हुए यूपी की योगी सरकार ने एक पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी है।

Loading ...
Yogi govt prepared roadmap for migrants labour through web portal
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री योगी के निर्देशों पर एनआईसी ने शुरू किया पोर्टल पर पंजीकरण का काम
  • उत्तर प्रदेश से अन्य राज्य जाने तथा अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश आने के लिंक्स वेबसाइट पर हैं उपलब्ध
  • उत्तर प्रदेश सरकार 50 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों की करा चुकी है सुरक्षित वापसी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों की सुरक्षित घर वापसी के लिए राह आसान कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा उत्तर प्रदेश के जनसुनवाई पोर्टल http://jansunwai.up.nic.in पर पंजीकरण की यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसमें उत्तर प्रदेश से अन्य राज्य जाने हेतु तथा अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश आने हेतु लिंक्स दिए गए हैं।

इस तरह करवाना होगा पंजीकरण

उत्तर प्रदेश सरकार के जनसंपर्क, सूचना विभाग तथा संस्कृति विभाग के निदेशक शिशिर सिंह ने ट्वीट करते हुए बताया, 'लाॅकडाउन के कारण अपने घरों को नहीं आ पा रहे राज्य के बाहर प्रवासित उत्तर प्रदेश के निवासियों तथा लॉकडाउन के कारण वर्तमान में अपने प्रदेशों को प्रस्थान नहीं कर पा रहे उत्तर प्रदेश में निवासित अन्य प्रदेशों के निवासियों की सुविधा के लिए ये सुविधा प्रारम्भ की जा रही है।' उन्होंने बताया कि यह सुविधा मंगलवार 05 मई, 2020 को दोपहर से जनसुनवाई पोर्टल के एड्रॉयड एप पर भी उपलब्ध हो जाएगी और उत्तर प्रदेश के व्यक्ति अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

50 हजार से अधिक प्रवासी कामगार लौट चुके हैं यूपी

 आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब तक 50 हजार से अधिक प्रवासी कामगारों एवं छात्र-छात्राओं को प्रदेश में वापस लाया जा चुका है। सोमवार को मीडिया से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रयागराज में रह रहे लगभग 15 हजार छात्र-छात्राओं को उनके विभिन्न गृह जनपदों में भेजा गया। गुजरात से प्रवासी कामगारों को लेकर दो ट्रेनें प्रदेश में आ चुकी हैं तथा पांच ट्रेनें जल्द ही प्रदेश आ रही हैं।

सीएम योगी का आदेश

 मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) में रहने वाले कर्मियों को उनके कार्यस्थल पर न जाने दिया जाए। योगी ने आगरा, लखनऊ, मेरठ, कानपुर नगर, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद आदि जनपदों में विशेष निगरानी का निर्देश दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।