लाइव टीवी

हिजाब विवाद पर कर्नाटक HC में 8वें दिन हुई सुनवाई, AG ने कहा- बिना हिजाब के इस्लाम जिंदा रह सकता है

Updated Feb 22, 2022 | 17:08 IST

Karnataka Hijab Controversy: हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट में आज सुनवाई का 8वां दिन था। सुनवाई पूर्ण पीठ कर रही है, जिसमें मुख्य न्यायाधीश रितुराज अवस्थी, न्यायमूर्ति जे एम खाजी और न्यायामूर्ति कृष्ण एम दीक्षित शामिल हैं।

Loading ...
कर्नाटक में हिजाब को लेकर हंगामा
मुख्य बातें
  • कर्नाटक हाई कोर्ट हिजाब मामले की सुनवाई इसी हफ्ते खत्म करने के पक्ष में
  • अनुशासन और व्यवस्था शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है: आर वेंकटरमणि
  • फ्रांस में हिजाब पर प्रतिबंध है लेकिन इस्लाम को मानने पर कोई रोक नहीं है: एडवोकेट जनरल

कर्नाटक में हिजाब पर मचे घमासान पर आज भी सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस ने कहा कि मैं सभी पक्षों को बताना चाहता हूं कि सुनवाई इसी सप्ताह समाप्त हो जानी चाहिए। हम नहीं चाहते कि यह अगले सप्ताह तक जाए। इस सप्ताह सभी तर्कों को पूरा करने का प्रयास करें। एडवोकेट जनरल ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को संदेह से परे प्रदर्शित करना है कि क्या पालन करना अनिवार्य है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से पूछा कि क्या अनिवार्य है और क्या वैकल्पिक। मुझे लगता है कि यह उनके लिए है कि वे आपके आधिपत्य को संतुष्ट करें। फ्रांस का उदाहरण देखिए। पूरे देश में हिजाब पर प्रतिबंध है लेकिन इस्लाम को मानने या न मानने पर कोई रोक नहीं है। 

जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने कहा कि यह सब किसी विशेष देश की संविधान नीति, स्वतंत्रता पर निर्भर करता है। हमारे देश में यह बहुत उदार है। एडवोकेट जनरल ने कहा कि मैं यह कहना चाहता हूं कि बिना हिजाब के इस्लाम जिंदा रह सकता है। फ्रांस एक उदाहरण है।

एडवोकेट जनरल ने कहा कि अनुच्छेद 19 के अधिकार के रूप में हिजाब पहनने के अधिकार को अनुच्छेद 19 (2) के तहत प्रतिबंधित किया जा सकता है। वर्तमान मामले में नियम 11 संस्थानों के अंदर एक उचित प्रतिबंध लगाता है। यह संस्थागत अनुशासन के अधीन है। परिसर में हिजाब पहनने पर कोई प्रतिबंध नहीं है, यह केवल कक्षा में और कक्षा के घंटों के दौरान होता है। 

हम समान संहिता में हस्तक्षेप नहीं कर रहे: AG

एजी ने कहा कि अगर कोई घोषणा के लिए आ रहा है कि हम चाहते हैं कि एक विशेष धर्म की सभी महिलाएं एक विशेष पोशाक पहनें, तो क्या यह उस व्यक्ति की गरिमा का उल्लंघन नहीं होगा? मानवीय गरिमा में स्वतंत्रता शामिल है, जिसमें पहनने या न पहनने का विकल्प शामिल है। याचिकाकर्ता का पूरा दावा मजबूरी बनाने का है, जो संविधान के लोकाचार के खिलाफ है। इसे अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता, इसे संबंधित महिलाओं की पसंद पर छोड़ देना चाहिए। धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है। जहां तक निजी गैर-सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक संस्थानों का संबंध है, हम समान संहिता में हस्तक्षेप नहीं कर रहे हैं और यह निर्णय करने के लिए संस्थानों पर छोड़ दिया गया है। एडवोकेट जनरल ने स्पष्ट किया कि जहां तक निजी गैर सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक संस्थानों का संबंध है, सरकार समान संहिता में हस्तक्षेप नहीं कर रही है और इसे निर्णय लेने के लिए संस्थानों पर छोड़ दिया गया है।

'धर्मों का कोई पदानुक्रम नहीं है'

वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमणि ने टीचर्स का पक्ष रखते हुए कहा कि अनुशासन और व्यवस्था शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। मैं यह कहने की कोशिश नहीं कर रहा हूं कि धर्म A उच्च है या धर्म B निम्न है। धर्मों का कोई पदानुक्रम नहीं है। एक शिक्षक के रूप में मैं कक्षा में एक स्वतंत्र दिमाग रखना पसंद करूंगा। जब तक समुदाय में तटस्थता है, तब तक अनुशासन लाने के लिए राज्य और स्कूल की ओर से कोई भी उपाय सार्वजनिक व्यवस्था की आवश्यकता है। अलग-अलग सार्वजनिक स्थान अलग-अलग पायदान पर खड़े हैं। स्कूल बहुत ऊंचे स्थान पर हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां लोग सीखने के लिए एक साथ आते हैं, अपने मन और आत्मा को समृद्ध करते हैं। शासन एक बहुत भारी विषय है। केवल जब बुनियादी संवैधानिक बुनियादी बातों पर शासन का उल्लंघन होता है, तो अदालतें हस्तक्षेप करेंगी।

भारत में हिजाब पर विवाद,सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बोले- महिलाओं के लिए काला अबाया जरूरी नहीं

अदालत की कार्यवाही शुरू होते ही याचिकाकर्ता लड़कियों की ओर से पेश एक वकील ने उच्च न्यायालय की पूर्ण पीठ से उन मुस्लिम लड़कियों को कुछ छूट देने का अनुरोध किया, जो हिजाब पहनकर स्कूलों और कॉलेजों में उपस्थित होना चाहती हैं। याचिकाकर्ताओं ने हिजाब प्रतिबंध के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

इससे पहले कर्नाटक सरकार ने सोमवार को हाई कोर्ट से कहा था कि हिजाब मामले में याचिकाकर्ता न सिर्फ इसे पहनने की अनुमति मांग रही हैं, बल्कि यह घोषणा भी चाहती हैं कि इसे पहनना इस्लाम को मानने वाले सभी लोगों पर धार्मिक रूप से बाध्यकारी है। राज्य सरकार ने यह भी कहा कि हिजाब एक आवश्यक धार्मिक परंपरा नहीं है और धार्मिक निर्देशों को शैक्षणिक संस्थानों के बाहर रखना चाहिए।

हिजाब विवाद में कूदीं दंगल गर्ल जायरा वसीम, बोलीं- 'हिजाब पहनकर ईश्वर का दायित्व पूरा करते हैं'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।