लाइव टीवी

इस शख्स ने खोद डाली 1000 से ज्यादा सुरंग, पानी के लिए 50 साल से कर रहा ये काम

Updated Feb 02, 2021 | 20:43 IST

Kunjambu: केरल के 67 साल के कुंजंबु 14 साल की उम्र से सुरंग खोदकर पानी का इंतजाम कर रहे हैं। वो अभी तक 1000 से ज्यादा सुरंग खोद चुके हैं।

Loading ...
14 साल की उम्र से सुरंग खोद रहे हैं कुंजंबु

दशरथ मांझी जिन्हें 'माउंटेन मैन' के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने जो कमाल किया था, उसका उदाहरण आज भी दिया जाता है। यहां तक उन पर 'मांझी' नाम की फिल्म भी बनी है। दशरथ मांझी ने पत्थर को काटकर सड़क बना डाली थी। केरल के 67 साल के कुंजंबु ने भी कुछ ऐसा ही काम किया है। इन्होंने 1000 से ज्यादा सुरंग खोद दी हैं और गांव तक पानी पहुंचाने का काम किया है। 

'द बेटर इंडिया' की खबर के अनुसार, केरल के कासरगोड जिले के एक गांव कुंडमझुझी कुंजंबु ने 50 साल से अधिक समय से गांव के लोगों को पानी उपलब्ध कराया है। कुंजंबु ने 14 साल की उम्र में खुदाई शुरू की थी। उनका दावा है कि इस प्रकार उन्होंने अब तक 1000 गुफाओं जैसे कुओं को खोदा है।

सुरंग से पानी जलाशय में आता है

लगभग 2.5 फीट चौड़ी ये अनोखी गुफा कुएं 300 मीटर तक खोदी जा सकती हैं जब तक कि पानी का झरना नहीं मिलता है। इसे इन क्षेत्रों में सबसे स्थायी जल संचयन प्रणाली में से एक माना जाता है। सुरंग में बहने वाले पानी को सुरंग के पास बनाए गए जलाशय में डाल दिया जाता है। एक बार झरनों से पानी स्वतंत्र रूप से बहना शुरू हो जाता है, तो मोटर या पंप के उपयोग के बिना भी ताजे पानी की लगातार आपूर्ति होती है।

खुदाई के दौरान कम हो जाती है ऑक्सीजन

अपने काम को लेकर कुंजंबु ने बताया, 'इस काम के लिए बहुत ताकत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। मैं हमेशा एक कुदाल और एक मोमबत्ती के साथ खुदाई पूरा करने की उम्मीद के साथ बाहर निकलता हूं। जब आप गुफा खोदते हैं जो लगभग 300 मीटर गहरी होती है, तो ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुझे इन गुफाओं में घुटन न हो तो मैं अपने साथ एक माचिस और एक मोमबत्ती ले जाता हूं। अगर मैं माचिस नहीं चला पा रहा हूं, तो इसका मतलब है कि ऑक्सीजन का स्तर कम है, और मुझे तुरंत बाहर निकलना होगा।' 

सुरंग की उपयोगिता हो रही कम

वे बताते हैं कि अगर मैं खुदाई शुरू करने के लिए सही जगह ढूंढना चाहता हूं, तो मैं आस-पास के पौधों को देखता हूं। यदि ये पौधे फल-फूल रहे हैं और मिट्टी में एक निश्चित मात्रा में गीलापन है, तो इसका मतलब है कि हमें यह स्थान मिल गया है। यह ज्ञान केवल कई सालों के अनुभव के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। जब मैंने शुरू किया था, तो सुरंग हमारी संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा था, खासकर खेती करने के लिए, लेकिन जल्द ही बोरवेल विकल्प बन गए। धीरे-धीरे हम अपनी नौकरी खोने लगे। आज कासरगोड जिले में 5,000 से अधिक सुरंग हैं, लेकिन इसकी लोकप्रियता में कमी के कारण अधिकांश अप्रभावी हैं। हालांकि, कुंजंबु जैसे लोग अभी तक हार मानने को तैयार नहीं हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।