लाइव टीवी

लॉकडाउन में क्या करें, क्या नहीं? नोएडा पुलिस दे रही इससे जुड़े सवालों का जवाब

Updated Mar 25, 2020 | 09:53 IST

Lockdown in Noida: नोएडा पुलिस लॉकडाउन को लेकर कई सवालों के जवाब दे रही है, जिससे स्पष्ट हो रहा है कि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
नोएडा में लॉकडाउन के दौरान की तस्वीर

नोएडा: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों तक लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में कई लोगों में मन में इसे लेकर संशय है। हालांकि सरकार के द्वारा स्पष्ट किया गया है कि आवश्यकर चीजें मिलती रहेंगी, लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने 21 दिनों के लॉकडाउन को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं और बताया है कि इस दौरान क्या-क्या बंद रहेगा और क्या-क्या खुला रहेगा।

गाइडलाइंस में कहा गया है कि उचित मूल्य की दुकानें और भोजन, किराने का सामान, फल, सब्जियां, डेयरी, मांस, मछली, पशु चारे से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी। दिशा निर्देशों के अनुसार बैंक, बीमा कार्यालय, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया खुले रहेंगे। इसमें ई-कॉमर्स के जरिए खाद्य पदार्थ, दवाईयां, चिकित्सीय उपकरण मुहैया कराने को भी बंद से छूट है। इसमें कहा गया है कि सभी प्राधिकारी यह संज्ञान में लें कि कड़ा प्रतिबंध लोगों की आवाजाही पर है न कि आवश्यक सामानों पर।

लॉकडाउन को लेकर लोगों के मन में ज्यादा संशय ना हो इसके लिए नोएडा पुलिस भी लोगों को जागरुक करने का काम कर रही है। पुलिस लॉकडाउन से जुड़े जरूरी सवालों का जवाब दे रही है।

एक सवाल है कि क्या आप अपनी मेड को लॉकडाउन के दौरान काम पर बुला सकते हैं? 

इसके जवाब में नोएडा पुलिस ने कहा, 'नहीं, लॉकडाउन का निर्णय ही इसलिए लिया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग की जा सके।'

एक सवाल है कि क्या किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकता है? 

इसके जवाब में कहा गया कि नहीं, लॉकडाउन के दौरान आप ऐसे किसी भी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं कर सकते जिसमें भीड़ इकट्ठा हो।

एक अन्य सवाल है कि क्या दौड़ने या टहलने जाया जा सकता है? 

जवाब: सरकारी आदेश के मुताबिक जिम पर तो प्रतिबंध लगा दिया गया है, गार्डन में भी लॉकडाउन की वजह से नहीं निकला जा सकता है। 

पुलिस जगह-जगह ये ऐलान भी कर रही है कि सभी लोग घरों में रहें, सिर्फ जरूरी सामान लेने के लिए बाहर निकलें। जो भी अनावश्यक बाहर निकलेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। दुकानदार भी अपनी दुकानों पर भीड़ न लगने दें। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।