लाइव टीवी

कोरोना को हल्के में कतई मत लीजिए वरना हो जाएगी बहुत देर, इन शहरों में श्मशान घाट पर चल रही है वेटिंग

Updated Apr 12, 2021 | 18:57 IST

देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल रहे हैं वहीं कई शहरों में श्मशान घाट तक पर वेटिंग चल रही है।

Loading ...
कोरोना वायरस: इन शहरों में श्मशान घाट पर तक चल रही है वेटिंग
मुख्य बातें
  • कोरोना को लेकर सतर्क और सावधानी बरतिए, वरना पड़ेगा महंगा
  • मास्क जरूर पहनिए, क्योंकि दूसरी लहर हो चली है खतरनाक
  • कोरोना की वजह से कई शहरों में हालात हो चुके हैं बेकाबू, श्मशान घाट तक पर है वेटिंग

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं। हर दिन नए मामले रिकॉर्ड बना रहे हैं। कोरोना की ये दूसरी लहर पहले के मुकाबले कई गुना खतरनाक साबित हो रही है। हालात ऐसे हैं कि कई राज्यों में अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं तो कहीं वेटिंलेटर तर उपलब्ध नहीं है। इतना ही नहीं हालात इस कदर भयावह हो चले हैं कि श्मशान घाटों से लेकर क्रबिस्तान तक में अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग चल रही है। 

इन शहरों में बेकाबू हो चुके हैं हालात
झारखंड में हालात इस कदर बेकाबू हो चुके हैं कि यहां नए श्मसान घाट तक बनाने पड़े हैं। हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि शवदाह गृहों में लोगों को घंटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। कुछ ऐसे ही हालात दिल्ली- मुंबई और लखनऊ, प्रय़ागराज जैसे शहरों में भी हो चुके हैं जहां अस्पताल के साथ-साथ श्मशान घाट तक में वेटिंग हैं।  लखनऊ में तो अंतिम संस्कार के लिए नगर निगम घाटों पर नई चौकियां तक बना रहा है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तो दाह संस्कार के लिए रिश्वत मांगने तक का वीडियो वायरल हो चुका है।

सामूहिक दाह संस्कार

गुजरात में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं जहां न केवल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है बल्कि मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। अहमदाबाद से लेकर लूरत तक में हर जगह अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग हैं। महाराष्ट्र में तो हालात किसी से छिपे नहीं है जहां सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं। बीड में तो आठ लाशों का अंतिम संस्कार एक ही चिता पर किया गया।

सरकारों का कुप्रबंधन जिम्मेदार

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जहां सरकारों का कुप्रबंधन जिम्मेदार है वहीं आम जनता भी कम जिम्मेदार नहीं है। हालांकि चुनावी रैलियां हो या फिर कुंभ जैसा आयोजन, इन जगहों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क को लेकर प्रशासन के सामने धज्जियां उड़ रही हैं, जबकि दूसरी तरफ आम आदमी को मास्क नहीं पहनने पर चालान किया जा रहा है। ऐसे में जब हालात बेकाबू हो चुके हैं और सरकारें लगभग हाथ खड़ी कर चुकी हैं तो आप ही अपनी सतर्कता और सावधानी से खुद को बचा सकते हैं। 

10 राज्यों का 83 फीसदी से अधिक योगदान

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान सहित 10 राज्यों ने कोविड के नए दैनिक मामलों में बढ़ोतरी प्रदर्शित की है। नए मामलों के 83.02 प्रतिशत इन्हीं 10 राज्यों से रिपोर्ट किए गए हैं। महाराष्ट्र में 63,294 की संख्या के साथ सर्वाधिक दैनिक नए मामले दर्ज कराए गए हैं। 15,276 के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर है तथा दिल्ली में 10,774 नए मामले दर्ज कराए गए हैं।

सक्रिय मामले 12 लाख के पार
लगातार बढ़ते मामलों की वजह से सक्रिय केस 12,01,009 तक पहुंच गए हैं। अब यह देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 8.88 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में कुल सक्रिय मामलों में 92,922 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पांच राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल की कुल मिलाकर भारत के कुल सक्रिय मामलों में 70.16 प्रतिशत की भागीदारी है। देश के कुल सक्रिय मामलों में अकेले महाराष्ट्र की 47.22 प्रतिशत की भागीदारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।