लाइव टीवी

लॉकडाउन 4.0 गाइडलाइंस: 31 मई तक बढ़ाया गया देश में लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

Updated May 17, 2020 | 19:05 IST

Lockdown 4.0 Guidelines (लॉकडाउन 4.0 गाइडलाइन): देश में लॉकडाउन का विस्तार किया गया है। अब 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 4 को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं।

Loading ...
31 मई तक देश में लॉकडाउन 4
मुख्य बातें
  • देश में चौथे चरण के लॉकडाउन की हुई घोषणा
  • देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
  • देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए की गई है लॉकडाउन की घोषणा

नई दिल्ली: देश में चौथे चरण के लॉकडाउन (Lockdown 4.0) की घोषणा कर दी गई है। यह लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। इसे लेकर नई गाइडलाइंस गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने बताया, 'कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन का विस्तार किया गया है; नए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।' 

NDMA ने भारत सरकार, राज्य सरकारों और राज्य प्राधिकरणों के मंत्रालयों/विभागों को 31 मई 2020 तक लॉकडाउन के उपायों को जारी रखने के लिए कहा है। एनडीएमए ने कोविड 19 के प्रसार को सम्‍मिलित करते हुए आर्थिक गतिविधियों को खोलने की आवश्‍यकता को ध्‍यान में रखते हुए दिशानिर्देशों में संशोधन करने के लिए राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी समिति (NEC) को भी निर्देश दिया है।

यहां पढे़ं लॉकडाउन 4.0 के लिए गाइडलाइंस में क्या-क्या है

स्कूल, कॉलेज सिनेमा हाल बंद रहेंगे
सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यक्रम पर रोक जारी
सभी घरेल एवं अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें बंद रहेंगी
शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक रोक बरकरार
मेट्रो रेल सेवा पर रोक जारी रहेगी
शॉपिंग मॉल्स, जिम, स्वीमिंग पूल, पार्क, थिएटर बंद रहेंगे
हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती जारी रहेगी
धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक आयोजनों की छूट नहीं
रेस्तरां से होम डिलीवरी की इजाजत दी गई है
राज्यों की सहमति से बस सेवा शुरू होगी
कंटेनमेंट जोन छोड़कर पैसेंजर वाहनों और बसों को इंटर स्टेट मूवमेंट की छूट
रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन राज्य सरकारों द्वारा तय की जाएंगी

वहीं केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज रात 9 बजे राज्य के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसमें लॉकडाउन को किस तरह लागू किया जाना है, इसे लेकर चर्चा की जा सकती है। 

हाल ही में देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया था कि देश में लॉकडाउन 4 आएगा। अभी 17 मई तक लॉकडाउन 3 है। हालांकि लॉकडाउन 3 कैसा होगा इसे लेकर पीएम मोदी ने कहा कि 18 मई से पहले इस संबंध में बता दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।