लाइव टीवी

कश्‍मीर घाटी में नए साल के पहले दिन फिर से बहाल हुई एसएमएस सेवा

Updated Jan 01, 2020 | 09:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कश्‍मीर घाटी में नए साल केनए साल के पहले दिन कश्‍मीर में मोबाइल फोन पर एसएमएस सेवा बहाल कर दी गई है, जिस पर यहां करीब 5 महीने से प्रतिबंध लगा था। सरकारी अस्पतालों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा भी बहाल कर दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कश्‍मीर में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सुरक्षा बल मुस्‍तैदी से अपनी ड्यूटी में डटे हैं

श्रीनगर : नए साल के आगाज के साथ ही कश्‍मीर घाटी में सभी मोबाइल फोन पर एसएमएस सेवा बहाल कर दी गई है। यह कदम नववर्ष के उपलक्ष्‍य में 31 दिसंबर की मध्‍य रात्रि को ही उठाया गया। यहां लगभग 5 महीने से मोबाइल फोन पर एसएमएस सेवा बंद थी। नए साल के आगाज के साथ ही कश्‍मीर में सरकारी अस्पतालों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा को भी बहाल कर दिया गया है।

कश्‍मीर में सभी तरह की मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, एसएमएस सेवा पर रोक 5 अगस्‍त, 2019 से ही जारी था, जब जम्‍मू एवं कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 के अहम प्रावधानों को निरस्‍त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में बांटने का फैसला लिया गया। हालांकि जम्‍मू क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवा के अतिरिक्‍त अन्‍य सेवाओं को एक सप्‍ताह के भीतर बहाल कर दिया गया, लेकिन कश्‍मीर घाटी में लैंडलाइन और पोस्ट पेड सेवा कई चरणों में बहाल की गई।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि सरकार के उस फैसले से अवगत कराया, जिसमें कश्‍मीर घाटी में प्रतिबंधों में ढील देने का निर्णय लिया गया। उन्‍होंने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में 31 दिसंबर मध्यरात्रि से इंटरनेट सेवा और सभी मोबाइल फोन पर पूरी तरह से एसएमएस सेवा बहाल करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि कश्मीर में अभी मोबाइल पर इंटरनेट और प्री पेड मोबाइल सेवा की बहाली नहीं हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।