लाइव टीवी

हरदीप पुरी और सिंधिया ने ऑपरेशन गंगा को बताया बेहद सफल, इस तरह युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले गए थे भारतीय

Updated Apr 05, 2022 | 18:29 IST

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में ऑपरेशन गंगा की खूब तारीफ की। दोनों ने बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने किस तरह प्रयास किए।

Loading ...
हरदीप पुरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया
मुख्य बातें
  • किसी भी देश द्वारा चलाए गये सबसे सफल निकासी अभियानों में से एक है ऑपरेशन गंगा: पुरी
  • उड़ानों की संख्या एक दिन में 4 से 7 और बाद में 11 तक बढ़ाई गई: मंत्री
  • मिशन के माध्यम से पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी सुरक्षित वापस लाया गया: हरदीप पुरी

सरकार की उपलब्धि पर गर्व करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाया गया ऑपरेशन गंगा दुनिया में कहीं भी सबसे अच्छी तरह से समन्वित और सफल निकासी मिशनों में से एक था। पुरी लोकसभा में यूक्रेन के हालात पर चर्चा के दौरान बोल रहे थे। 

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि ऑपरेशन गंगा किसी भी देश द्वारा कहीं भी किए गए सबसे अच्छी तरह से समन्वित और सफल मानवीय निकासी मिशनों में से एक है। उन्होंने आगे प्रधानमंत्री से लेकर विदेश मंत्री तक के स्तर तक ऑपरेशन में सरकार की भागीदारी के बारे में बात की और कहा कि हम अपने प्रत्येक नागरिक के कल्याण के बारे में चिंतित थे। 

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में कहा कि जब युद्ध शुरू हुआ, तो हमने बहुत सारी टिप्पणियां सुनीं- एडवाइजरी समय पर क्यों नहीं जारी की गई? भारत उन अग्रणी देशों में से एक है जिसने सबसे पहले एडवाइजरी जारी की थी। हमने 15, 18, 20 और 21 फरवरी को एडवाइजरी जारी की। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक भारतीय नागरिक के रक्षक के रूप में 'प्रधान सेवक' के रूप में कमान अपने हाथों में ली। बैठकें दिन-रात होती थीं। जैसा कि हरदीप पुरी ने कहा कि वह गुवाहाटी में थे, मैं मध्य प्रदेश में था। हमें रात 11.30 बजे एक फोन आया, हमें दिल्ली वापस बुलाया गया, रोमानिया और मोल्दोवा भेजा गया।

सिंधिया ने कहा कि कई देशों ने अपने मिशन (यूक्रेन में) बंद कर दिए थे। वे देश छोड़कर चले गए। यह केवल भारत है जिसका मिशन अंतिम भारतीय नागरिक को वापस लाने तक काम कर रहा था। इंडिगो ने 35 उड़ानें संचालित कीं, एयर इंडिया ने 14 उड़ानें संचालित कीं, गो फर्स्ट ने 6 उड़ानें संचालित कीं, एयर एशिया ने 3 उड़ानें संचालित कीं, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 9, स्पाइसजेट ने 9 और 4 सी-17 भारतीय वायुसेना के ग्लोबमास्टरों ने उड़ानें भरीं और 23,000 छात्रों को सुरक्षित निकाला।

ऑपरेशन गंगा का हिस्सा रही 24 वर्षीय पायलट महाश्वेता चक्रवर्ती ने कही ये बात

हरदीप सिंह पुरी, किरण रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह वो चार कैबिनेट मंत्री थे, जिन्हें यूक्रेन के पड़ोसी देशों में निकासी के प्रयासों का समन्वय करने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था।

ऑपरेशन गंगा पर सलमान खुर्शीद ने उठाए सवाल, प्रचार कम करें, वॉर जोन से छात्रों को निकालें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।