लाइव टीवी

Narendra Modi: विपक्ष की उम्मीद को लगा झटका, कोरोना काल में भी पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार

Updated Jun 02, 2020 | 16:24 IST

pm narendra modi popularty: एक सर्वे के मुताबिक विपक्ष की उम्मीदों को झटका लगा है। कोरोना काल में पीएम मोदी सबसे ज्यादा लोकप्रिय शख्सियत के तौर पर सामने आए हैं। लोकप्रियता की रेटिंग करीब 66 फीसद है।

Loading ...
पीएम नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी की औसत लोकप्रियता रेटिंग 66 फीसद जबकि हुल गांधी की औसत लोकप्रियता रेटिंग महज .58 फीसद
  • कांग्रेस शासित राज्यों में भी पीएम नरेंद्र मोदी लोकप्रिय, प्रवासी मजदूरों की वजह से यूपी और बिहार में थोड़ा नुकसान
  • केरल और तमिलनाडु में राहुल गांधी लोकप्रिय, छत्तीसगढ़ के 92 फीसद लोग पीएम नरेंद्र मोदी से संतुष्ट

नई दिल्ली ।  असहाय प्रवासी मजदूरों की अपने गांव जाने के लिए पैदल ही लंबी दूरी तय करने की तस्वीरों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचकों को उम्मीद दी होगी कि कम से कम अब उनकी लोकप्रियता कम होगी या दो महीने के लॉकडाउन के मद्देनजर जबरदस्त आर्थिक संकट ने शायद जनता को उनके खिलाफ कर दिया होगा, लेकिन इसके विपरीत, आईएएनएस-सी वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2020 सर्वे के अनुसार, उनकी लोकप्रियता रेटिंग करीब 66 प्रतिशत है।वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकप्रियता रेटिंग 0.58 प्रतिशत है। सत्तारूढ़ भाजपा इस न भरने वाली खाई से भली-भांति परिचित है, इसको ध्यान में रखते हुए पार्टी उन पर फोकस कर रही है।

हिमाचल प्रदेश में पीएम सबसे ज्यादा लोकप्रिय
प्रधानमंत्री का सबसे ज्यादा समर्थन दर 95.1 प्रतिशत के साथ हिमाचल प्रदेश में है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता रेटिंग ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 90 प्रतिशत से अधिक है, संयोग से, कांग्रेस को भाजपा के 15 साल के शासन के बाद छत्तीसगढ़ में 2018 में सत्ता में आने का मौका मिला।कांग्रेस शासित राज्यों पंजाब और राजस्थान में भी मोदी की लोकप्रियता क्रमश: 68.84 प्रतिशत और 68.43 प्रतिशत है। केरल और तमिलनाडु के दक्षिणी राज्यों में, जहां भाजपा हाशिये पर है, वहां मोदी की लोकप्रियता विशुद्ध रूप से क्रमश: 32.89 प्रतिशत और 32.15 प्रतिशत है। इन दो राज्यों को छोड़कर, प्रधानमंत्री पूरे देश में मजबूत हो रहे हैं, चार्ट उन्हें हर एक राज्य में 50 प्रतिशत से ऊपर दिखा रहा है।

केरल, तमिलनाडु में राहुल गांधी आगे निकले
मोदी की तुलना में, केरल में राहुल गांधी के लोकप्रियता विशुद्ध रूप से केवल 36.12 है, जिसने उन्हें लोकसभा में भेजा। तमिलनाडु उनके लिए दूसरा सबसे अनुकूल राज्य है, जहां उनकी लोकप्रियता 26.11 प्रतिशत है। मोदी राजग और गैर-राजग दोनों के मुख्यमंत्रियों की तुलना में संतुष्टि रेटिंग में ऊपर हैं। 65.69 के साथ मोदी की विशुद्ध संतुष्टि रैंकिंग यूपीए शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों की 57.36 की संयुक्त रैंकिंग से अधिक है।

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी से 92.73 फीसद संतुष्ट
प्रधानमंत्री मोदी को लेकर छत्तीसगढ़ में उच्चतम संतुष्टि रेटिंग 92.73 है, जबकि राज्य के लोकप्रिय नेता व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की रेटिंग 81.06 है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेकर संतुष्टि रेटिंग 76.52 है, जो कि प्रधानमंत्री के 71.48 प्रतिशत से अधिक है। पश्चिम बंगाल में मोदी की संतुष्टि रेटिंग 64.06 है, जो ममता बनर्जी की 52.06 रेटिंग से अधिक है।

प्रवासी मजदूरों की वजह से थोड़ा नुकसान फिर भी लोकप्रिय
उत्तर प्रदेश और बिहार में, प्रवासी संकट के कारण जिन दो राज्यों को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है, प्रधानमंत्री की लोकप्रियता रेटिंग क्रमश: 64.06 प्रतिशत और 67.01 प्रतिशत है। राहुल को 31.11 प्रतिशत समर्थन के साथ हरियाणा में अधिकतम रेटिंग प्राप्त है। छत्तीसगढ़ में राहुल की 4.55 फीसदी रेटिंग है।गोवा 9.62 प्रतिशत लोकप्रियता के साथ, भाजपा के लिए सबसे खराब स्थान है। 38.73 प्रतिशत समर्थन के साथ हरियाणा भी चिंता का सबब है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।