लाइव टीवी

पश्चिम बंगाल : विश्व भारती विवि के शताब्दी समारोह में आज बोलेंगे PM मोदी 

Updated Dec 24, 2020 | 09:05 IST

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक वर्चुअल कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल भी मौजूद रहेंगे।

Loading ...
विश्व भारती विवि के शताब्दी समारोह में आज बोलेंगे PM मोदी।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ऑन लाइन पश्चिम बंगाल में शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारतीय विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करेंगे। पीएम का यह संबोधन सुबह 11 बजे होगा। बुधवार को होने वाले इस समारोह के बारे में पीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'शांतिनिकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करने को लेकर काफी उत्साहित हूं। यह संस्थान शिक्षा के अग्रणी केंद्रों में से एक और गुरुदेव टैगोर से जुड़ा हुआ है। 24 दिसंबर की सुबह 11 बजे मेरा संबोधन सुनें।'

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक वर्चुअल कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल भी मौजूद रहेंगे। विश्व भारतीय विवि की स्थापना रवींद्रनाथ टैगोर ने साल 1921 में कही।

यह देश का सबसे पुराना केंद्रीय विश्वविद्यालय है। मई 1951 में विश्व भारती को केंद्रीय विवि का दर्जा दिया गया। शुरुआत में यहां का पठन-पाठन टैगोर की शिक्षा पद्धति के आधार पर होता था लेकिन बाद में शिक्षण की आधुनिक पद्धतियों के अनुरूप यहां पढ़ाई होने लगी। इस विवी के चांसलर प्रधानमंत्री होते हैं। 

इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित किया। अपने वर्चुअल संबोधन में पीएम ने 'अनेकता में एकता' बनाए रखने की विवि के योगदान की सराहना की। पीएम ने कहा कि एएमयू में 'मिनी इंडिया' के दर्शन होते हैं। उन्होंने कहा कि लिंग के आधार पर भेदभाव ना हो, सबको बराबर अधिकार मिले और देश के विकास का लाभ सबको मिले, ये एएमयू की स्थापना के उद्देश्यों की प्राथमिकताओं में था। उन्होंने कहा कि इसे ही आगे बढ़ाते हुए तीन तलाक की ‘कुप्रथा’का अंत किया गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।