लाइव टीवी

कोरोना संकट के बीच भारत-ऑस्‍ट्रेलियाई की वर्चुअल मीट, पीएम मोदी बोले- हम संकट को अवसर के तौर पर देखते हैं

Updated Jun 04, 2020 | 12:10 IST

India-Australian virtual bilateral summit: दुनियाभर में गहराते कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के बीच भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन माध्‍यम से एक-दूसरे से बातचीत की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कोरोना संकट के बीच भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की ऑनलाइन शिखर वार्ता
मुख्य बातें
  • दुनिया में गहराते कोरोना संकट के बीच भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्चुअल मीट हुई
  • ऑनलाइन शिखर सम्‍मेलन में पीएम मोदी व ऑस्‍ट्रेलियाई PM स्‍कॉट मॉरिसन शामिल हुए
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दौरान आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर दिया

नई दिल्ली : दुनियाभर में गहराते कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से बात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता ऑनलाइन माध्‍यम से हुई, जिस दौरान उन्‍होंने आपसी सहयोग बढ़ाने और भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के संबंधों को और मजबूती देने पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर संकट को अवसर में बदलने की अपनी बात दोहराई और कहा कि भारत ऑस्‍ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाने को प्रतिबद्ध है।

'भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के संबंध बेहद खास'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की समीक्षा तथा विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित इस वार्ता में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दुनियाभर में पैदा हुए स्‍वास्‍थ्‍य संकट के इस दौर में ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय, खासकर भारतीय छात्रों का ध्यान रखने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहा कि भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के संबंध न सिर्फ दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया के लिए भी खास हैं। 

'हम संकट को अवसर के तौर पर देखते हैं'

पीएम मोदी ने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को और ऊंचाई देने व इसे मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। दोनों देशों के संबंधों को और बढ़ाने तथा इसे मजबूती प्रदान करने के लिए लिए असीम संभावनाएं हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर कोरोना के बढ़ते वैश्विक खतरे के बावजूद सकारात्‍मक सोच से आगे बढ़ते रहने का संकल्‍प दोहराया और कहा कि भारत संकट की इस घड़ी को एक अवसर के तौर पर देखता है। उन्‍होंने कहा कि लगभग सभी क्षेत्रों में व्यापक सुधार की  प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और बहुत जल्द जमीनी स्‍तर पर इसके परिणाम भी देखने को मिलेंगे।

ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने की पीएम मोदी की तारीफ

इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ-साथ भारत की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है आने वाले वर्षों में यह क्षेत्र बेहद महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है। ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में उन्‍होंने न केवल घरेलू मोर्चे पर, बल्कि जी-20, हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित व्‍यापक स्‍तर पर बेहद सकारात्‍मक भूमिका निभाई। उन्‍होंने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड की अध्‍यक्षता भारत को मिलने पर भी बधाई दी और कहा कि यह बोर्ड की अध्‍यक्षता का बेहद महत्‍वपूर्ण समय है और उन्‍हें भरोसा है कि भारत स्‍वास्‍थ्‍य संकट की इस घड़ी में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।