लाइव टीवी

G20 Summit: पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन दौरे के लिए रवाना हुए PM Modi, रोम में G-20 सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Updated Oct 29, 2021 | 07:41 IST

PM Modi रोम के लिए रवाना हो गए हैं। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी के आमंत्रण पर वह 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
G-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए रोम के लिए रवाना हुए PM
मुख्य बातें
  • 16वें जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए रोम रवाना हुए पीएम मोदी
  • 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे प्रधानमंत्री
  • ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर एक से दो नवंबर तक करेंगे ब्रिटेन के ग्लासगो की यात्रा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी इटली और ब्रिटेन के पांच दिन के दौरे पर रवाना हो गए हैं। सबसे पहले वो इटली पहुचेंगे और इसके बाद फिर ब्रिटेन जाएंगे। आज से 31 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री रोम और वेटिकन सिटी में रहेंगे जहां पर 16 वें G-20 के समिट में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी ने रवाना होने से पहले एक ट्वीट करते हुए कहा कि कहा कि रोम में वह कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को पटरी पर लाने की चर्चा करेंगे।

जी 20 नेताओं से करेंगे मुलाकात

इसके साथ ही G-20 के नेताओं से उनकी मुलाकात होगी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर ग्लासगो पहुंचेंगेजहां पर पीएम मोदी COP -26 सम्मेलन में शिरकत करेंगे। एक और दो नवंबर को होने वाले इस विशेष आयोजन में पर्यावरण सुरक्षा और ग्लोबल वार्मिंग पर चर्चा आयोजित है। प्रधानमंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी सामने आने के बाद वह पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 की बैठक वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को समावेशी व सतत तरीके से मजबूती देने के उपायों पर चर्चा का मौका प्रदान करेगी।

सीओपी-26 शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों में प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद वह 31 अक्टूबर को ग्लासगो के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह 26वें कांफ्रेंस आफ पार्टीज (सीओपी-26) में विश्व नेताओं के शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में 120 देशों के राष्ट्राध्यक्ष व सरकारों के मुखिया पर्यावरण और प्रकृति से जुड़े कई विषयों पर चर्चा करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।