लाइव टीवी

PM Modi Gujarat Visit : मिशन गुजरात पर गए PM मोदी का भुज में भव्य रोड शो, राज्य को दी करोड़ों की सौगात

Updated Apr 06, 2023 | 14:28 IST

PM Modi Gujarat Visit | Bhuj Road Show | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार से Gujarat के दो दिवसीय दौरे पर हैं। आज Bhuj में PM Modi का Road Show शुरू हो गया है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • Bhuj में PM Modi का Road Show, Smriti Van Memorial का करेंगे उद्घाटन
  • पीएम ने भुज में पहाड़ पर बने Smriti Van Memorial और Museum का उद्घाटन किया
  • पीएम मोदी ने गुजरात को दिया कई परियोजनाओं का तोहफा

PM Modi Gujarat Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ क्षेत्र में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों द्वारा दिखाए गए जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का रविवार को उद्घाटन किया। इस अवसर पर मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हैं और इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करते हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने भुज में रोडशो किया जिसमें बड़ी संख्या में लोग उमड़ गए। इस भव्य रोडशो के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

कुछ ऐसा है स्मृति वन

प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित ये स्मृति वन अपनी तरह की एक अनूठी पहल है। इसे लगभग 470 एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है। ये 2001 के भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लगभग 13,000 लोगों की मौत के बाद यहां के लोगों द्वारा दिखाई गई दृढ़ता की अदम्य भावना को सेलिब्रेट करने के लिए बनाया गया। इस भूकंप का केंद्र भुज में था। इस स्मारक में उन लोगों के नाम हैं जिन्होंने भूकंप के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

चुनावी राज गुजरात में कुछ इस तरह से सोच रही है जनता, सर्वें में महंगाई एक बड़ा मुद्दा

गुजरात को दिया तोहफा

प्रधानमंत्री भुज में करीब 4400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन किया। इस नहर की कुल लंबाई लगभग 357 किमी है। नहर के एक हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया जा रहा है। ये नहर कच्छ में सिंचाई की सुविधा प्रदान करने और कच्छ जिले के सभी 948 गांवों और 10 कस्बों में पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।