लाइव टीवी

देश भर में RSS खोलेगा पांच विश्वविद्यालय, विद्या भारती का ऐलान!

Updated Sep 26, 2022 | 10:54 IST

विद्या भारती, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की शैक्षिक शाखा है। इसके जरिए संघ 29,000 स्कूलों को पूरे देश में चलाता है।

Loading ...
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो- @pixabay)
मुख्य बातें
  • विद्या भारती के जरिए संघ पहले ही देशभर में चला रहा है हजारों स्कूल
  • बेंगलुरु में पहले से ही संघ चला रहा है चाणक्य यूनिवर्सिटी
  • गुवाहाटी में भी है एक यूनिवर्सिटी खोलने का प्लान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब देश के विभिन्न हिस्सों में पांच यूनिवर्सिटी खोलने की योजना बना रहा है। संघ अपने शैक्षिक शाखा विद्या भारती के जरिए इसके संचालन की तैयारी कर रहा है। संघ पहले ही कई शैक्षणिक संस्थानों को पूरे देश में चला रहा है।  

दरअसल संघ पहले से ही प्राथमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय रहा है। अब अपने संगठन उच्च शिक्षा संस्थान के माध्यम से उच्च शिक्षा संस्थानों पर संघ ध्यान केंद्रित करने की तैयारी कर रहा है। ये ऐलान विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री यतींद्र शर्मा ने किया है। वो हरिद्वार स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में शनिवार को आयोजित हुए एक समारोह के दौरान बोल रहे थे। शर्मा ने कहा- "इसका उद्देश्य शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाना है।"

उन्होंने आगे कहा कि उच्च शिक्षा संस्थान ने पिछले साल 125 एकड़ के विशाल परिसर में बेंगलुरु में चाणक्य विश्वविद्यालय खोला है, जबकि दूसरा गुवाहाटी में जल्द ही खुलनेवाला है। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु विश्वविद्यालय के पहले बैच में कुल 200 छात्रों ने दाखिला लिया है। यतींद्र शर्मा ने कहा- "आरएसएस द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थान सभी छात्रों के लिए खुले हैं, चाहे उनकी जाति, वर्ग या पंथ कुछ भी हो। आरएसएस द्वारा संचालित संस्थानों में मुस्लिम और ईसाई समुदायों के छात्रों की भी अच्छी संख्या है।"

वर्तमान में आरएसएस के 29,000 स्कूलों में 31 लाख छात्र पढ़ रहे हैं। इनके पास लगभग 1,50,000 शिक्षक हैं। यतींद्र शर्मा ने कहा कि संघ की उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में एक मॉडल स्कूल शुरू करने की योजना है।

ये भी पढ़ें- हमने न किसी को 'कन्वर्ट' किया, न ही किसी का कुछ छीना और लूटा- बोले RSS चीफ मोहन भागवत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।