लाइव टीवी

Batukeshwar Dutt Death Anniversary: बटुकेश्वर दत्त एक नाम जो हमेशा रहेगा अमर, खास शख्सियत खास कामयाबी

Updated Jul 20, 2021 | 06:30 IST

Batukeshwar Dutt Death Anniversary: भारत की आजादी की लड़ाई में कई शख्सियतों ने अपनी जान को न्योछावर कर दिया, उनमें से एक थे बटुकेश्वर दत्त।

Loading ...
बटुकेश्वर दत्त एक नाम जो हमेशा रहेगा अमर, खास शख्सियत खास कामयाबी
मुख्य बातें
  • बटुकेश्वर दत्त का जन्म 18 नवंबर 1910 को बर्धमान जिलें में हुआ था
  • 1965 में 54 वर्ष की उम्र में निधन
  • भगत सिंह के साथ 1929 में सेंट्रल असेंबली में बम फेंका था

Batukeshwar Dutt Death Anniversary:  देश की आजादी के लिए तमाम नौजवानों ने अपने प्राणों की आहूति दे दी। अंग्रेजों की गुलामी के खिलाफ उन्होंने अलख जगाया। उन नौजवानों में लोगों को चंद्रशेखर आज़ाद, भगत सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल राजगुरु और अशफाकउल्लाह खान की कहानी याद तो आती है लेकिन एक शख्स बटुकेश्वर दत्त का योगदान विस्मृत हो चुका है। लेकिन उनकी पुण्यतिथि पर हमे उन्हें खास तौर से याद कर बताएंगे कि देश की आजादी की लड़ाई में वो किस तरह सहभागी बने। 

केंद्रीय विधानमंडल में बम फेंकने के बाद चर्चा में
8 अप्रैल 1929 को उन्होंने भगत सिंह के साथ, निडरता से इंकलाब जिंदाबाद  और साम्राज्यवाद का नाश हो क्योंकि वे केंद्रीय विधान पर हमला करने के लिए गिरफ्तार हो रहे थे। धूम्रपान बमों के साथ सभा, व्यापार विवादों और सार्वजनिक सुरक्षा विधेयकों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करान था।  ब्रिटिश भारत में मजदूर विरोधी होने के कारण सबसे अधिक प्रतिगामी, दमनकारी और विवादास्पद अधिनियमों में से एक के रूप में माना जाता है, व्यापार विवाद विधेयक को बाद में 56 मतों से 39 पर पारित किया गया था। यदि बधिरों को सुनना है, तो आवाज बहुत तेज होनी चाहिए। दोनों ने बमबारी के लिए अपने परीक्षण के दौरान कहा था।

18 नवंबर 1910 को जन्मे थे बटुकेश्वर दत्त
18 नवंबर 1910 को बंगाल के बर्दवान जिले में गोष्ठ बिहारी दत्त और कामिनी देवी के घर जन्मे दत्त ने अपना प्रारंभिक बचपन उत्तर प्रदेश के कानपुर में बिताया और थियोसोफिकल हाई स्कूल और पृथ्वीनाथ चक हाई स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने 1937 में अंजलि दत्त से शादी की और अंडमान जेल से रिहा होने के तुरंत बाद एक लड़की, भारती के पिता बन गए - जहां उन्होंने अमानवीय व्यवहार के खिलाफ कैदियों के अधिकार के लिए अपनी लड़ाई जारी रखी थी।

मासूम बच्चे की पिटाई के दत्त का बदला मन
क्रांतिकारी आंदोलन में शामिल होने के सिए बटुकेश्वर दत्त तब उत्सुक हुए जब  उन्होंने अंग्रेजों को एक भारतीय बच्चे को सड़क पर खड़े होने के लिए पीटते हुए देखा जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। दत्त और भगत सिंह दोनों हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन का हिस्सा थे, जिसे 1924 में स्थापित किया गया था और 1927 में अपनी समाजवादी विचारधारा के रूप में हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन बन गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।