लाइव टीवी

Covid-19 के बढ़ते मामलों की बीच अच्छी खबर, ये राज्य हो चुके हैं कोरोना से मुक्त

Updated May 11, 2020 | 10:26 IST

Corona Free States In India: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के मामले जहां लगातार बढ़ रहे हैं वहीं  दूसरी ओर कुछ अच्छी खबर भी सामने आ रही है। कई राज्य कोरोना से मुक्त हो चुके हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Covid 19: अच्छी खबर, ये राज्य हो चुके हैं कोरोना से मुक्त
मुख्य बातें
  • देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच देश के कुछ राज्यों से अच्छी खबर भी आ रही है
  • अभी तक गोवा सहित 6 और राज्य हो चुके हैं कोरोना संक्रमण से मुक्त
  • महाराष्ट्र और गुजरात के बढ़ते आंकड़े बढ़ा रहे हैं सरकार की चिंता

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। कुछ राज्य ऐसे हैं जो अब कोरोना वायरस से मुक्त हो चुके है। पिछले महीने ही कोरोनावायरस के खिलाफ जारी जंग में जीत हासिल करने वाला गोवा पहला राज्य बना था। यहां कुल 7 मामले थे, जिसमें से आखिरी मरीज का सैम्‍पल भी नेगेटिव पाया गया था। अब गोवा में आधिकारिक तौर पर एक भी कोरोना केस नहीं है। 

ये राज्य हो चुके हैं मुक्त 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अंडमान निकोबार में भी कोरोना का कोई नया मामला नहीं है। राज्य में 33 मामले आए थे और सभी ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं सबसे बड़ी और अच्छी खबर पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यों से आई है जहां पांच राज्य अब इस घातक विषाणु से मुक्त हैं और सिक्किम में कोई मामला सामने नहीं आया है। अभी तक पूर्वोत्तर के मणिपुर में दो मामले सामने आए थे और दोनों मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं। वहीं मिजोरम में भी एक मामला सामने आया जो ठीक होकर घर जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश में एक मामला था जो सही हो चुका है। वहीं सिक्किम और नगालैंड में कोई मामला सामने नहीं आया है।  

केंद्रीय मंत्री ने की तारीफ

पूर्वोत्तर के राज्यों की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि पारंपरिक रूप से अनुशासित रहने वाला पूर्वोत्तर क्षेत्र, कोरोना वायरस प्रबंधन के प्रतिमान के रूप में उभरा है और समग्र देश को उसका अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आठ पूर्वोत्तर राज्य- सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा और असम लॉकडाउन से संबंधित दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।

रिकवरी रेट में सुधार

आपको बता दें कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या अब बढ़कर 67152 हो गई है। बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर ये है कि देश के रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। 20917 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है जबकि 2206 लोगों को मौत हो गई है। सबसे अधिक कोई प्रभावित हुआ है तो वह है महाराष्ट्र जहां अकेले करीब एक तिहाई मामले सामने आ चुके हैं।

महाराष्ट्र बढ़ा रहा है चिंता

नए आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 22171 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 832 की मौत हो चुकी है। वहीं गुजरात से भी चिंताजनक आंकड़े सामने आ रहे हैं जहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 8194 हो गई है और 493 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और राजस्थान के बढ़ते आंकड़े भी भी लगातार सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।