लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार 11 मई: महाराष्ट्र में कोरोना के कुस 23,401 केस, 868 की हुई मौत

Updated May 11, 2020 | 21:54 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रहा है। वहीं पीएम मोदी ने आज फिर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। यहां पढ़ें हर अपडेट्स:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले दिन प्रतिदिन तेज गति से बढ़ रहे हैं
  • कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच प्रवासी लोगों की लगातार हो रही है घर वापसी
  • कोरोना संकट के बीच आज पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अहम बैठक की

नई दिल्‍ली : देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर चर्चा हुई, जिस पर हर मुख्यमंत्री ने अपनी-अपनी राय रखी। वहीं देश और विदेश से प्रवासी भारतीयों की अपने घरों की वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस                         डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
               67152                              20917​                 2206

महाराष्ट्र में आज 1,230 नए कोविड 19 मामले दर्ज किए गए और 36 मौतें हुईं। राज्य में कुल मामले 23,401 हो गए हैं; कुल मौतों का आकड़ा 868 है।

नगर निगम ग्रेटर मुंबई ने जानकारी दी, 'ग्रेटर मुंबई एरिया में आज कोविड 19 के 791 नए मामले सामने आए हैं और 20 मौतें भी हुई हैं। कोरोना के मामलों की कुल संख्या 14355 हो गई है, जिसमें 3110 ठीक/डिस्चार्ज और 528 मौतें शामिल हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में गुजरात में कोविड 19 के 347 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या अब 8542 है, जिनमें 2780 ठीक/डिस्चार्ज मामले और 513 मौतें शामिल हैं।

धारावी में 916 केस
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 ताजा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, नौ मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है। कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है। इस अवधि में 60 मरीज स्वस्थ हुए हैं। 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं मुंबई के धारावी में आज 57 नए मामले सामने आए हैं। धारावी में अब तक 916 पॉजिटिव मामले मिले हैं और 29 मौतें हो चुकी हैं।

UP में कोरोना के 3520 केस
उत्तर प्रदेश में अब तक 72 जिलों से 3520 मामले संक्रमण के आए हैं। कुल 1655 लोग का पूरी तरह से उपचार हो चुका है। कुल 79 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है। ऐसे मरीज जिनका अभी इलाज चल रहा है उनकी संख्या 1786 है। कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 48.7 फीसदी मामले 20 से 40 वर्ष की आयु वर्ग वाले लोगों में पाये गए हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, ICMR/NCDC देश के चुनिंदा जिलों में जनसंख्या आधारित सीरो सर्वे करने जा रहा है। इसका उद्देश्य जिला स्तर पर SARS-COV2 संक्रमण के प्रसार की प्रवृत्ति की निगरानी करना है। RT-PCR टेस्ट के लिए इसमें लोगों का स्वैब सैंपल एकत्र किए जाएंगे। इसके अलावा नमूनों में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट एंटी-बॉडी टेस्टिंग ELISA किट के माध्यम से किया जाएगा।

नोएडा में कोरोना वायरस के 4 और नए केस सामने आए हैं, जिससे कुल मामले बढ़कर 222 हो गए हैं। अभी तक 135 रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है।

बदली गई डिस्चार्ज नीति
गृह मंत्रालय ने बताया, 'वंदे भारत मिशन से 4000 भारतीय देश वापस लौटे हैं। प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनों के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया जा चुका है।' लव अग्रवाल, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि डिस्चार्ज नीति को बदल दिया गया है क्योंकि कई देशों ने अपनी नीति में टेस्ट-आधारित रणनीति और समय-आधारित रणनीति में बदलाव किए हैं। हमने भी इस आधार पर बदलाव किए हैं।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 310 नए मामले
दिल्ली सरकार के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 ताजा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के अनुसार नौ मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है। कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है। इस अवधि में 60 मरीज स्वस्थ हुए हैं। बुलेटिन के अनुसार 97 मरीज आईसीयू में हैं जबकि 22 वेंटिलेटर पर हैं। वहीं 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

निर्माण श्रमिकों के खाते में फिर से पांच हजार

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय  ने बताया, 'दिल्ली सरकार ने पिछले महीने पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में 5000 रुपये जमा करने का निर्णय लिया था। इस महीने भी जब लॉकडाउन बढ़ाया गया है तो सरकार ने उन्हें मदद देने के लिए फिर से उनके खातों में 5000 रुपये जमा करने का फैसला किया है। नए श्रमिकों के नवीनीकरण और पंजीकरण के लिए 15 मई से ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू होगा। वेबसाइट लिंक 15 मई को उपलब्ध कराया जाएगा और पंजीकरण 25 मई तक जारी रहेगा। 25 मई के बाद सत्यापन प्रक्रिया होगी।'

बलिया में मिला कोरोना संक्रमण का पहला मरीज
बिहार के बलिया जिले में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला रोगी मिला।अभी तक बलिया जनपद ग्रीन जोन में था। अहमदाबाद से ट्रेन के जरिए जौनपुर और फिर रोडवेज की बस से बलिया पहुंचे एक किशोर की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 16 वर्षीय किशोर को बलिया पहुंचने पर बेल्थरा रोड स्थित एक इंटर कॉलेज में क्वारंटीन किया गया गया था। सात मई को उसका नमूना लिया गया, जिसकी रिपोर्ट सोमवार सुबह आई और उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है।

आंध्र प्रदेश में 38 नए मामले
आंध्र प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे के भीतर कोरोना के 38 नए मामले सामने आए हैं। इन 38 में से 26 गुजरात से लौटे हैं। इसके अलावा एक कर्नाटक से लौटा है तथा 8 लोग चित्तूर जिले से हैं जो चेन्नई के कोयमबेडू मार्केट में गए थे। राज्य में कोरोना के कुल मामले 2018 हो गए हैं। इसके अलावा चेन्नई से लौटे लोगों के संपर्क में आए लोगों का नेल्लोर में भी पता लगाया जा रहा है।

कर्नाटक में 10 नए मामले
कर्नाटक में कोरोना के 10 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 858 हो गई है जिसमें से 31 की मौत हो गई है जबकि 422 को अस्पतालों से छुट्टी मिल गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिये कर्नाटक के जारी संघर्ष के बीच 240 लोगों को लेकर एक विमान लंदन से यहां सोमवार को तड़के पहुंचा।

अमेरिका से हुई वापसी
एयर इंडिया की फ्लाइट AI 1617 आज अमेरिका (सैन फ्रांसिस्को) से 118 भारतीय नागरिकों को लेकर हैदराबाद हवाई अड्डे पर पहुंची। आपको बता दें कि कोविड-19 पाबंदियों के कारण अमेरिका में फंसे भारतीय नागरिकों की भारत में वापसी के लिए एअर इंडिया ने अमेरिका से सात गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों की नौ मई से शुरूआत की है।

जम्मू में बिजली की दुकानें खुली
जम्मू बिजली की दुकानें खुल गई हैं। शिव कुमार नाम के एक दुकानदार ने बताया, 'कम से कम 2 महीने के बाद हम बाजार में आए हैं काफी अच्छा लग रहा है। हमें दुकानें खोलने की परमिशन देने के लिए मैं DC उधमपुर का धन्यवाद करता हूं। दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। दुकान में सिर्फ दो या तीन लोग ही रहा करेंगे।'

बिहार में कोरोना के 11 नए मामले
बिहार में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। राज्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में अब कोरोना के मामले बढ़कर 707 हो गए हैं। इससे पहले रविवार को पटना चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में कोविड-19 के एक मरीज की मौत हो गई थी। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर छह हो गई है।

बिजली मंत्रालय के कर्मचारी को हुआ कोरोना

दिल्ली के श्रम शक्ति भवन को प्रोटोकॉल के तहत सील कर दिया गया है।  दरअसल यहां बिजली मंत्रालय का दफ्तर हैं और मंत्रालय के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है। सभी कर्मचारियों को कहा गया है कि वह अगले नोटिस तक घर से ही काम करें।

राजस्थान में 84 नए मामले
राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सोमवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक. आज 84 नए मामले सामने आए है। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3898 हो गए हैं। वहीं 108 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है।

देश में कोरोना के मामले पहुंचे 67 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमण के मामले अब 67 हजार को पार कर गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजे आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मामले 67152 हो गए हैं जिनमें से 20917 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 2206 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सक्रिय मामलों की बात करें तो इनकी संख्या 44029 है। महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है।

मालदीव से आईएनएस मगर में सवार हुए 202 भारतीय
भारतीय नौसेना ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच मालदीव में फंसे 202 भारतीयों को लेकर आईएनएस मगर रविवार को माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो गया। इससे पहले, नौसेना के ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’ अभियान के तहत आईएनएस जलश्व मालदीव से ही 698 भारतीयों को वापस लेकर रविवार सुबह लौटा।

मुरादाबाद में ईंट के भट्टे में काम शुरू
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में ईंट के भट्टे में काम शुरू होने से मज़दूरों को काफी राहत मिली है। एक मज़दूर (जमाल) ने बताया, 'काम शुरू होने से मैं बहुत खुश हूं। अब हमें रोज़ी-रोटी मिलने लगी है। पहले बहुत दिक्कत हो रही थी लेकिन फिर से काम शुरू होने से हमें काफी राहत मिली है। हमें 425रुपए मज़दूरी मिलती है।'

काठगोदाम के लिए गुजरात से स्पेशल ट्रेन 

प्रवासी श्रमिकों को उनके मूलनिवास तक पहुंचाने का काम जारी है। आज सुबह 4 बजे गुजरात के सूरत से एक ट्रेन उत्तराखंड के काठगोदाम के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन में 1200 यात्री सवार हैं। इससे पहले विभिन्न राज्यों से अलग-अलग ट्रेनों और बसों के जरिए लगातार प्रवासी लोगों की वापसी की जा रही है।

अमेरिका से 225 लोग लौटे भारत
अमेरिका से भारतीयों की वापसी का सिलसिला जारी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट के जरिए अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से मुंबई लौटे हैं। इससे पहले मुंबई में एयर इंडिया की फ्लाइट में सवार होने के लिए भारतीय यात्रियों की नेवार्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।