लाइव टीवी

Bird Flu: कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का खतरा, ऐहतियातन उठाया गया कदम

Updated Feb 18, 2022 | 10:42 IST

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। ऐहतियात के तौर ठाणे जिले की शाहपुर तहसील में एक किमी के दायरे में आने वाली 25 हजार मुर्गियों को मारा जाएगा।

Loading ...
कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का खतरा
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का खतरा
  • ठाणे की शाहपुर तहसील करीब 25 हजार पक्षियों को मारने का फैसला

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का संकट मंडरा रहा है। ठाणे जिले की शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव के खेत में अचानक करीब 100 मुर्गियों की मौत के बाद जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है.ठाणे में एक प्रभावित पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में गिरने वाले लगभग 25,000 पक्षियों को अगले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू के डर से मार दिया जाएगा।


प्रशासन का खास कदम

अधिकारियों ने बताया कि यह कदम ठाणे जिले की शाहपुर तहसील के वेहलोली गांव के खेत में अचानक करीब 100 मुर्गियों की मौत के बाद उठाया गया है।एएनआई के एक इनपुट के अनुसार, ठाणे के जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर राजेश जे नार्वेकर ने कहा कि जिला पशुपालन विभाग को संक्रमण को नियंत्रित करने के उपाय करने का आदेश दिया गया है, मृत पक्षियों के नमूने परीक्षण के लिए पुणे स्थित प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।

ठाणे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ भाऊसाहेब डांगडे, परीक्षणों के परिणामों ने पुष्टि की कि पक्षियों की मृत्यु एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई थी।डांगडे ने कहा कि केंद्रीय मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्रालय को यहां बर्ड फ्लू के मामलों का पता लगाने के बारे में सूचित कर दिया गया है।
पशुपालन विभाग के सचिव ने क्यों कहा-बर्ड फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है, चिकन खाने पर दी सलाह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।