लाइव टीवी

Vande Bharat Mission: जारी है विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी का अभियान 

Updated May 10, 2020 | 00:57 IST

Indian return's to india: विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए केंद्र सरकार स्पेशल उड़ानों का संचालन कर रही है जिससे भारतीय वापस देश को लौट रहे हैं। 

Loading ...
विदेशों में फंसे हजारों भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए विमान 7 मई से लेकर 13 मई तक इन देशों की उड़ान भरेंगे

नई दिल्ली: भारत विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने का मिशन को संचालित कर रहा है, इसके लिए भारत सरकार विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए विशेष विमान सेवा शुरू कर चुकी है  जिनकी मदद से उन्हें सकुशल और सुरक्षित वापस भारत लाया जा रहा है। 7 मई से लेकर 13 मई तक ये सेवाएं जारी रहेंगी।

विदेशों में फंसे हजारों भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के लिए कुल 64 विमान 7 मई से लेकर 13 मई तक इन देशों की उड़ान भरेंगे। इस मिशन को 'वंदे भारत मिशन' नाम दिया गया है। इन देशों में फंसे नागरिकों को भारतीय दूतावास के संपर्क में बने रहने को कहा गया है।

इसके अलावा भारतीय नौसेना भी समुद्र सेतु मिशन चला रही है जिसके तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को जहाजों के जरिए लाया जा रहा है। नेवी शिप 'जलस्व' और 'मगर' को इस काम में लगाया गया है।

शनिवार को मस्कट ओमान से एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान  कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी जिसमें भारतीयों की घर वापसी की गई, ऐसे ही एयर इंडिया की एक फ्लाइट 177 यात्रियों और 4 बच्चों को कुवैत से कोच्चि वापस लेकर आई। 175 से अधिक भारतीय कतर के दोहा से केरल के कोच्चि वापस जाने के लिए उड़ान भर रहे हैं।

वहीं शनिवार को ही एयर इंडिया की एक उडान से 180 से अधिक भारतीय शनिवार शाम शारजाह से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंची शारजाह से आया विमान यहां चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे पर देर शाम करीब नौ बजे उतरा । एयर इंडिया की उडान संख्या-आई एक्स 184 से आए यात्रियों की संख्या करीब 180 है।

लॉकडाउन के दौरान लखनऊ आने वाली यह पहली उडान है, जिससे विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाया गया है।विमान के यहां पहुंचने पर यात्रियों की हवाई अडडे पर ही चिकित्सकीय जांच की गयी और उसके बाद उन्हें पृथक-वास में भेज दिया गया।विमान के रनवे पर उतरते समय हवाई अडडे पर पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सरकार ने कहा है कि एयर इंडिया सात मई से 13 मई के बीच 64 उडानों का संचालन करेगी और इनके जरिए लगभग 15000 भारतीयों को वापस लाया जाएगा, जो कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे हुए हैं।

उक्त उडानें देश के 14 हवाई अडडों पर आएंगी, जिनमें से दिल्ली में दस उडानें, हैदराबाद और कोच्चि में न-नौ, कोझिकोड में चार, त्रिवेन्द्रम में एक, कन्नूर में एक, चेन्नई में नौ, त्रिची में एक, अहमदाबाद में पांच, मुंबई में चार, श्रीनगर में तीन, बेंगलूरू में चार, लखनऊ और अमृतसर में एक-एक उडानें आएंगी ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।