लाइव टीवी

BJP के वो सिपाहसलार जो कभी माने जाते थे ममता के राइट हैंड, जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं शुभेंदु अधिकारी

Updated Jan 15, 2021 | 11:21 IST

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। कभी ममता बनर्जी का दाहिना हाथ माने जाने वाले शुभेंदु अधिकारी अब बीजेपी में हैं।

Loading ...
बंगाल: जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं शुभेंदु अधिकारी
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल में इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव
  • शुभेंदु अधिकारी के अलावा टीएमसी के कई विधायक और नेता हो चुके हैं बीजेपी में शामिल
  • एक समय ममता बनर्जी के सबसे भरोसेमंद साथियों में शुमार होते थे शुभेंदु अधिकारी

कोलकाता: इसी साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और टीएमसी दोनों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव से ठीक पहले टीएमसी के कई दिग्गज नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और इनमें एक नाम जो बड़ा है, वो है शुभेंदु अधिकारी का नाम। शुभेंदु अधिकारी ही वो नेता थे जिन्होंने ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद तक पहुंचाने में सबसे अहम भूमिका अदा की थी। 2011 में जब टीएमसी सत्ता में आई थी तो शुभेंदु अधिकारी ने ही नंदीग्राम और सिंगूर आंदोलन के जरिए ममता बनर्जी के लिए सत्ता की राह आसान की थी।

नंदीग्राम से रह चुके हैं विधायक
शुभेंदु अधिकारी राज्य के नंदीग्राम से विधायक रहने के अलावा लोकसभा के सांसद भी रह चुके हैं। 2006 में पहली बार पहली बार विधायक चुने गए शुभेंदु ने उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और राजनीति में उनका कद बढ़ता गया। 2009 और 2014 में वो तामलुक लोकसभा सीट से सांसद बने। बाद में लोकसभा से इस्तीफा देकर 2016 में उन्होंने इस्तीफा देकर नंदीग्राम से चुनाव लड़ा और पश्चिम बंगाल सरकार में उन्हें परिवहन जैसा महत्वपूर्ण मंत्रालय दिया गया।

छोड़ा ममता का साथ
राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले शुभेंदु और ममता के बीच में तब खटास आने लगी जब सीएम ममता ने आने वाले चुनाव प्रचार की कमान प्रशांत किशोर को सौंपी। प्रशांत किशोर और ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की टीएमसी में बढ़ते दखल के बाद से ही शुभेंदु ने बागी रूख अख्तियार कर लिया और फाइनली वही हुआ जिसके कयास लगाए जा रहे थे। शुभेंदु ने टीएमसी को अलविदा कहकर बीजेपी का दामन थाम लिया। शुभेंदु अधिकारी की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनका प्रभाव बंगाल के अधिकतर हिस्से पर हैं और कम से कम 100 सीटों पर वह सीधा प्रभाव रखते हैं।


 

इतनी संपत्ति के हैं मालिक
शुभेंदु अधिकारी की कुल संपत्ति की बात करें तो 2016 विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 64.81 लाख रुपये की संपत्ति है जबकि पिता शिशिर अधिकारी करोड़ों की  संपत्ति के मालिक हैं।  यूपीए सरकार के दौरान ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रहे शुभेंदु ने रबींद्र भारती विश्वविद्यालय से अपने परास्नातक की पढ़ाई की, कोंटाई कॉलेज से अपनी स्नातक शिक्षा पूरी की है। बीजेपी में शामिल होने के बाद सरकार ने उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।