लाइव टीवी

क्‍या है Coronavirus का Breakthrough Infection? भारत में क्‍यों होने लगी है फिर इसकी चर्चा

Updated Aug 19, 2021 | 16:09 IST

कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट को लेकर तमाम चिंताओं के बीच एक बार फिर ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन की चर्चा हो रही है। ICMR और INSACOG ने इस संबंध में ताजा अध्‍ययन रिपोर्ट जारी की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
क्‍या है Coronavirus का Breakthrough Infection? भारत में क्‍यों होने लगी है फिर इसकी चर्चा (iStock)
मुख्य बातें
  • Covid-19 का ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन कई चिंताओं को जन्‍म दे रहा है
  • ICMR और INSACOG ने इसे लेकर नई रिपोर्ट जारी की है
  • रिपोर्ट्स में डेल्‍टा वैरिएंट को इसके लिए जिम्‍मेदार ठहराया गया है

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण दुनियाभर में एक बड़ी चिंता का कारण बना हुआ है। भारत में विशेषज्ञ लगातार इसकी तीसरी लहर की आशंकाओं को लेकर आगाह कर रहे हैं तो चर्चा कोरोना वायरस के ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन (Breakthrough Infection) की भी हो रही है। यह किसी भी बीमारी में संक्रमण की वह स्थिति होती है, जब लोग उससे बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी उसकी चपेट में आने से बच नहीं पाते।

'डेल्‍टा वैरिएंट जिम्‍मेदार'

कोरोना वायरस के म्‍यूटेशन का अध्‍ययन करने वाले समूह INSACOG की एक रिपोर्ट में ऐसे ब्रेकथ्रू संक्रमण के लिए कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट (Delta variant) को जिम्‍मेदार ठहराया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस का डेल्‍टा वैरिएंट भारत में अब भी चिंता का बड़ा कारण बना हुआ है। 

देशभर में अब तक 2.6 लाख से अधिक लोगों में कोरोना वायरस के ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन की जानकारी सामने आई है। ये वे लोग हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज लगवाने के बाद भी इसकी चपेट में आए हैं। ऐसे में वैक्‍सीन को लेकर भी लोगों के मन में तमाम सवाल उठ रहे हैं। हालांकि शोधों में अब भी इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि वैक्‍सीन बीमारी से मौतों के जोखिम को कम करता है। 

ICMR की रिपोर्ट

इस संबंध में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक रिपोर्ट भी सामने आई है, जिसमें कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट को लेकर कहा गया है कि यह वैक्‍सीन नहीं लगवाने वाले लोगों के साथ-साथ उन लोगों को भी संक्रम‍ित कर रहा है, जिन्‍होंने वैक्‍सीन की दोनों डोज ली है। रिपोर्ट के मुताबिक, 'B.1.617.2 में वैक्‍सीन लगवा चुके और नहीं लगवाने वाले दोनों लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है।'

ICMR का यह अध्‍ययन चेन्‍नई में कोरोना वायरस से मामलों पर आधारित है। हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद अगर कोई कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आता है तो उसमें बीमारी के गंभीर होने तथा इसकी वजह से मौत का जोखिम काफी कम होता है। इसलिए टीकाकरण को जारी रखने की जरूरत है। संक्रमण को फैलने से रोकने में इसकी भूमिका अहम बताई गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।