लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर एक्शन में योगी सरकार, 'टेस्ट कराने से इनकार करने वालों को हो सकती है जेल'

Updated Mar 17, 2020 | 08:23 IST

Yogi Govt on Coronavirus : भारत के कई राज्यों मे कोरोना वायरस फैल गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इससे निपटने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं।

Loading ...
कोरोना वायरस को लेकर योगी सरकार पूरी तरह तैयार

लखनऊ : चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस का शिकार हम भारतीय भी हो रहे हैं। इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें सभी मुस्तैदी के साथ काफी सक्रिय है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने तो उन लोगों के लिए जेल समेत सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है जो कोरोनो वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए राज्य के प्रयास में सहयोग नहीं करते हैं और समाज में दहशत पैदा करने के लिए गलत सूचना या अफवाह फैलाते हैं।

रोगियों को छुपाने, गुमराह करने, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
इंडिया टुडे के मुताबिक उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि महामारी रोग अधिनियम की धारा 3 के तहत अधिकारियों को कोरोनो वायरस प्रकोप के मद्देनजर सभी आवश्यक कार्रवाई करने की शक्ति दी गई है। हम किसी भी संदिग्ध के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। अगर वह टेस्ट कराने से इनकार करता है या अधिकारियों से दूर भागता है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो ऐसे रोगियों को छुपाने, गुमराह करने या हेल्थ टीम को अपनी ड्यूटी करने से रोकता है। अगर जरूरत पड़ी तो कानून के हिसाब से ऐसे अपराधियों को जेल भी भेजा जाएगा।

जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज पूरी तरह तैयार
मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरह से तैयार है और राज्य में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। किसी को भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को सरकार द्वारा दी गई एहतियाती सलाह पर चलना चाहिए। यूपी के सीएम 20 मार्च को एक और समीक्षा बैठक करेंगे जहां आगे की स्थिति पर फैसले लिए जाएंगे। हमने 800 डॉक्टरों को स्पेशल ट्रेनिंग दी है और राज्य भर में जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में 1,200 से अधिक बेड आरक्षित किए गए हैं। 

ग्रामीण इलाकों में चल रहे हैं जागरूकता कार्यक्रम
स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने एक जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें ग्रामीण इलाकों में लोगों को सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है कि क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए। 

'समाज में पॉजिटिव मैसेज दे सरकार'
कोरोना वायरस से निपटने में राज्य सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि मुझे लगता है कि सरकार को वर्तमान में समाज में पॉजिटिव मैसेज भेजने की आवश्यकता है ताकि कोई घबराहट न हो। मैं लोगों से आवश्यक सावधानी बरतने का भी आग्रह करूंगा।

स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद
मुख्यमंत्री के आदेश पर, यूपी सरकार ने एहतियात के तौर पर लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और आगरा समेत राज्य के 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, क्लब और स्विमिंग पूल बंद कर दिए हैं। स्कूल, कॉलेज और संस्थान जहां परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वहां 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। सरकार ने बड़ी सभाओं को भी रद्द कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।