लाइव टीवी

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्‍मान योजना दिल्ली में होगी लागू, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

Updated Mar 23, 2020 | 16:44 IST

दिल्ली सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को दिल्ली में लागू करने का फैसला किया है। इसका ऐलान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में की।

Loading ...
मुख्य बातें
  • दिल्ली में आयुष्मान योजना को हरी झंडी
  • दिल्ली विधानसभा में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान
  • दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी के नेताओं ने निकाली थी खामियां

नई दिल्ली। सियासत का पहिया राजनीति की सड़क पर अगर सीधा घूमता तो रामराज्य की कल्पना वास्तविकता में साकार हो जाती। लेकिन ऐसा होता कहां है, सियासत के पहिए में फिसलन भी होती है तो उस पर सुविधा के हिसाब से ब्रेक लगाया जाता है। दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी कहा करती थी कि उनका मोहल्ला क्लिनिक तो बहुत बेहतर है दुनिया के मानिंदों ने उसकी प्रशंसा की है।

दिल्ली सरकार की नजर में अब आयुष्मान योजना बेस्ट
चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी के सभी नेताओं को  आयुष्मान भारत योजना में सिर्फ खामियां नजर आती थीं। लेकिन अब केजरीवाल सरकार को लग रहा है कि वो खामखां विरोध कर रहे थे। अब आप सोचेंगे कि ऐसा क्या हुआ। दरअसल दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में ऐलान किया है कि सरकार दिल्ली में आयुष्मान योजना को लागू करेगी।


दिल्ली में आयुष्मान योजना, राजनीतिक मायने
जिस तरह से आयुष्मान योजना में तमाम तरह की खामियां निकाले जाने के बाद अब केजरीवाल सरकार इसे लागू करने जा रही है वो सियासी बहस के दायरे में है। आखिर ऐसा क्या हो गया कि केजरी सरकार इस योजना को लागू नहीं करना चाह रही थी। क्या सिर्फ यह अहम की लड़ाई थी। क्या केंद्र सरकार की तरफ से किसी तरह का दबाव पड़ा कि अगर यह योजना आप लागू नहीं करते हैं तो केंद्रीय मदद में अड़चन आएगी या केजरीवाल सरकार को लगने लगा है कि आगे की राजनीतिक लड़ाई को जारी रखनी है तो केंद्र से टकराव की राजनीति मुफीद नहीं होगी। 

PMJAY के तहत मुफ्त इलाज
 केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि अगर किसी भी शख्स को कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो वो डरे नहीं बल्कि टेस्ट भी कराएं। इसके साथ ही मेडिक्लेम करने वाली कंपनियों से भी कहा गया है कि वो कोरोना के इलाज को भी अपनी दी जाने वाली सुविधा में शामिल करें।सबसे बड़ी बात है कि आयुष्मान भारत के तहत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कोविड-19 के लक्षण वालों के लिए मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। पीएमजेएवाई के तहत निमोनियास बुखार का इलाज सूची में शामिल अस्पतालों में मुफ्त कराया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।