लाइव टीवी

जयपुर के मालवीय नगर में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी, पुलिस ने मामला किया दर्ज

Updated May 23, 2022 | 21:22 IST

Jaipur News: जयपुर के मालवीय नगर थाने में तीन युवकों से सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। मामले में 5 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो गई है। आरोपियों ने पहले जयपुर फिर दिल्ली के पीडब्लूडी विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर युवकों से 36.70 लाख रुपये ठगे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • तीन युवकों से 36.70 लाख की ठगी
  • पहले जयपुर फिर दिल्ली में पीडब्लूडी में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगा
  • ठगों ने पीडब्लूडी में नौकरी का फर्जी ज्वाइनिंग लेटर बनाकर दिया

Jaipur Crime News: जयपुर में तीन युवा लाखों की ठगी का शिकार हो गए हैं। राजधानी के मालवीय नगर थाना इलाके में दिल्ली में पीडब्ल्यूडी विभाग में सरकारी नौकरी लगाने का झांसा देकर तीन युवकों से 36.70 लाख रुपये ठगने का मामला सामने है। इस संबंध में गोनेर रोड निवासी मनराज मीणा ने 5 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई है। मामले की जानकारी देते हुए जांच अधिकारी मिठालाल ने बताया कि, वर्ष 2020 में परिवादी की मुलाकात प्रॉपर्टी खरीदने के संबंध में रामस्वरूप बैरवा नाम के व्यक्ति से हुई।

जिसने परिवादी को बताया कि, उसका बेटा विकास राणा और उसका एक अन्य साथी हेमराज राजस्थान में सरकारी नौकरी लगवाने का काम करते हैं। जो पांडे नाम के एक शख्स और दिल्ली में रहने वाले विकास से बात करके शैक्षणिक योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी लगवा सकते हैं।

जयपुर नगर निगम में नौकरी का दिया पहला ऑफर

मिली जानकारी के अनुसार, गिरोह के सदस्यों ने सबसे पहले परिवादी को उसकी शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर जयपुर नगर निगम में सेक्शन इंजीनियर के पद पर जॉब दिलाने का झांसा दिया और नौकरी लगाने की एवज में 7 लाख रुपये की डिमांड की व 70 हजार रुपये एडवांस प्राप्त कर लिए। इसके बाद गिरोह के सदस्यों ने कोरोना का बहाना बनाकर कई महीनों तक परिवादी को टाला और बाद में दिल्ली में पीडब्ल्यूडी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा दिया।जिस पर परिवादी फिर से ठगों के झांसे में आ गया।

ठगों ने 15 लाख प्रति व्यक्ति की मांग की

ठगों ने परिवादी को अपने जाल में फंसाने के बाद यह कहा यदि परिवादी अपने किन्ही जानकारों की नौकरी भी लगवाना चाहता है तो जल्द उनसे भी बात करें और 15 लाख रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से जमा करवाएं। जिस पर परिवादी ने अपने दो अन्य साथी राकेश कुमार मीणा और राजेंद्र कुमार मीणा की भी दिल्ली में नौकरी लगवाने की बात कुल 36.70 लाख रुपए अलग-अलग माध्यमों से ठगों के पास जमा करवा दिए।

ठगों के फोन आ रहे स्वीच ऑफ

ठगों ने दिसंबर 2021 में तीनों युवकों को जॉइनिंग लेटर थमा दिए और दिल्ली में पीडब्ल्यूडी विभाग में जाकर जॉइनिंग करने के लिए कहा। जब तीनों युवक जनवरी माह में दिल्ली पहुंचे तो ठगों ने उन्हें फोन कर 3 महीने बाद जॉइनिंग करने के लिए कहा। तीनों युवक जब मई माह के पहले सप्ताह में जॉइनिंग लेटर लेकर दिल्ली के पीडब्ल्यूडी विभाग के कार्यालय पहुंचे और ठगों को फोन किया तो सभी के फोन स्विच ऑफ है।

पुलिस कर रही मामले की जांच

तीनों युवकों ने जब पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को ठगों द्वारा दिए गए जॉइनिंग लेटर दिखाए, तो वह फर्जी पाए गए। इस प्रकार से ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित युवकों ने जयपुर पहुंचने के बाद शनिवार देर रात मालवीय नगर थाने में 5 लोगों के खिलाफ नामजद ठगी का मामला दर्ज करवाया। फिलहाल पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर ट्रांजैक्शन डिटेल और मोबाइल नंबरों के आधार पर ठगों की तलाश करना शुरू किया है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।