लाइव टीवी

Kanpur Metro: कानपुर में बड़ा चौराहे से नरौना के बीच मेट्रो सुरंग की तैयारियां पूरी, अगले महीने शुरू होगा काम

Updated May 25, 2022 | 17:22 IST

Kanpur Metro Update: कानपुर में 23 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन बिछाई जा रही है। यहां 23 मेट्रो स्टेशन में से सात भूमिगत स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। वहीं, बड़ा चौराहे से नरौना के बीच मेट्रो सुरंग की तैयारियां पूरी हो गई है। सिंगापुर और लखनऊ से आई टनल बोरिंग मशीन की असेंबलिंग भी होने लगी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बड़ा चौराहे से नरौना के बीच मेट्रो सुरंग की तैयारियां पूरी
मुख्य बातें
  • बड़ा चौराहे से नरौना के बीच मेट्रो सुरंग की तैयारियां पूरी
  • सिंगापुर से आई टनल मशीन की हो रही असेंबलिंग
  • 4 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन में तैयार किए जाएंगे दो लांचिंग शॉफ्ट

Kanpur Metro Update: उत्तर प्रदेश के कानपुर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। मेट्रो के निर्माण कार्य में लगातार विस्तार हो रहा है। अब कानपुर के बड़ा चौराहा से नरौना के बीच मेट्रो सुरंग बनाने के लिए तैयारियां पूरी हो गई है। सिंगापुर और लखनऊ से आई टनल बोरिंग मशीन की असेंबलिंग भी होने लगी है। बड़ा चौराहा से जमीन के नीचे मशीन ले जाने के लिए लांचिंग शॉफ्ट तैयार कर लिया गया है। अगले माह से काम शुरू हो जाएगा। मेट्रो के भूमिगत सेक्शन एक के निर्माण के लिए दो टीबीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा।

लगभग 4 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन में दो लांचिंग शॉफ्ट तैयार किए जाने थे। पहला बड़ा चौराहा पर और दूसरा चुन्नीगंज में। पहले लांचिंग शॉफ्ट का निर्माण पूरा हो चुका है। यह शॉफ्ट आयताकार है और इसकी लंबाई लगभग 21 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर और गहराई 17.5 मीटर है।

5.8 मीटर होगी सुरंग की ऊंचाई

भूमिगत ट्रैक के लिए अप और डाउन मेट्रो की सुरंग की भीतरी ऊंचाई 5.8 मीटर की होगी। इसी से होकर भूमिगत मेट्रो में आप भी सफर करेंगे। अभी तक आपने आईआईटी से मोतीझील तक एलीवेटेड ट्रैक पर मेट्रो की सवारी की है, लेकिन दो साल के भीतर आप मेट्रो ट्रेन में बैठकर सुरंग में जाने और बाहर निकलने का भी आनंद ले सकेंगे। एक मशीन 24 घंटे में 10 मीटर तक की पक्की सुरंग बनाएगी। सुरंग की बाहरी आवरण समेत कुल ऊंचाई 6.3 मीटर की होगी, जिसके ऊपर एक मोटी सीमेंटेड चादर भी डाली जाएगी।

सितंबर तक तैयार हो जाएगी टनल

बड़ा चौराहा से नरौना चौराहा (नयागंज मेट्रो स्टेशन) के बीच का टनल 100 से 110 दिन में तैयार हो जाएगी। इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी एक किलोमीटर से भी कम है। अहम बात यह है कि बड़ा चौराहा से पहली टनल मशीन जब अप लाइन में 75 मीटर की पक्की सुरंग तैयार कर लेगी तभी दूसरी टनल मशीन डाउन लाइन में इसी तरफ से भेजी जाएगी ताकि दोनों मशीनें एक साथ न चलें। कंपन की आशंकाओं से ऐसा निर्णय लिया गया है। सितंबर से पहले दो स्टेशनों के बीच का भूमिगत ट्रैक तैयार हो जाएगा। इसी पैटर्न पर अन्य भूमिगत ट्रैक का भी काम होगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।