लाइव टीवी

Kanpur Ring Road: कानपुर के लिए अच्छी खबर, एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर होगा आउटर रिंग रोड का निर्माण

Updated Jul 18, 2022 | 21:07 IST

Kanpur Outer Ring Road: कानपुर में सिक्स लेन रिंग रोड का निर्माण कार्य एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर एक साथ होगा। सचेंडी से रूमा होते उन्नाव के आजाद नगर मोड़ से मंधना तक एक साथ ही भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जल्द शुरू होगा कानपुर आउटर रिंग रोड निर्माण कार्य (सांकेतिक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर एक साथ होगा कानपुर रिंग रोड का निर्माण कार्य
  • रिंग रोड का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 तक एक साथ होगा शुरू
  • मुआवजे का चेक नवंबर से भुगतान प्रक्रिया शुरू करेगा एनएचएआई

Ring Road Kanpur: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) कानपुर आउटर रिंग रोड के निर्माण के लिए तेजी से कार्य में जुटा। जल्द सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। कानपुर रिंग रोड के लिए चिह्नित भूमि के अधिग्रहण से पहले कानपुर नगर, देहात और उन्नाव जिले के अधिकारियों के साथ मंथन किया गया। सचेंडी से रूमा होते हुए और उन्नाव के आजाद नगर मोड़ से मंधना तक भूमि अधिग्रहण की जाएगी। साथ ही एनएचएआई मुआवजे का चेक नवंबर से काटना शुरू करेगा, ताकि रिंग रोड का निर्माण कार्य अप्रैल 2023 तक एक साथ शुरू हो सके।

आपको बता दें कि एनएचएआइ मुख्यालय ने कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव से होकर गुजरने वाली 93.5 किलोमीटर की रिंग रोड की छह लेन का निर्माण एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर एक साथ करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। 

जिला प्रशासन ने नोडल अफसर किया नामित

रिंग रोड के लिए एनएचएआई करीब 700 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करेगा, भूमि अधिग्रहण की औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए नोडल अधिकारी भी नामित कर दिया है, यह अधिकारी आपत्तियों का निपटारा करेंगे। याद रहे कि जिस जमीन को चिह्नित कर लिया गया है, अब उसे न कोई खरीद सकता और न बेच पाएगा। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है। 

एक साथ होगा 70.15 किमी रिंग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण 

अधिकारियों के अनुसार, अब कानपुर नगर के सचेंडी से आंशिक कानपुर देहात से लेकर रूमा और रूमा से निकलते हुए उन्नाव के आजाद नगर मोड़ और फिर आजाद नगर मोड़ से कानपुर के मंधना तक 70.15 किमी रिंग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण एक साथ होगा। मंधना से सचेंडी के बीच 23.35 किलोमीटर भूमि अधिग्रहण का गजट एनएचएआई ने पहले ही कर चुका है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रशांत दुबे ने कहा कि, रिंग रोड के लिए पहले अलग-अलग हिस्से में भूमि अधिग्रहण किया जाना था, लेकिन अब अधिग्रहण एक साथ किया जाएगा। रिंग रोड प्रोजेक्ट पर अब तेजी से काम होगा। नवंबर से मुआवजे के भुगतान के लिए प्रक्रिया शुरू होंगी। हर हाल में अप्रैल 2023 में निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।