लाइव टीवी

Kanpur LLRHospital: अस्पताल में ही मरीजों को मिलेगी दवा, 300 प्रकार की जरूरी दवाइयां आईं

Updated Apr 05, 2022 | 11:21 IST

Kanpur Government Hospital : शहरवासियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। अब एलएलआर अस्पताल में इलाज कराने पर बाहर से दवा नहीं खरीदनी पड़ेगी। अस्पताल में बड़ी मात्रा में दवाओं की खरीदारी हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एलएलआर अस्पताल में इलाज कराने पर बाहर से नहीं खरीदनी पड़ेगी दवा
मुख्य बातें
  • लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का मिलेगा लाभ
  • निजी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीदनी पड़ेगी दवा
  • अस्पताल में कई तरह की दवाओं की हुई खरीद

Kanpur Government Hospital : जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत एलएलआर अस्पताल (हैलट) में इलाज कराने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें बाहर से दवाओं की खरीदारी से निजात मिलेगी। अस्पताल की ओपीडी के मरीजों और इनडोर के मरीजों के लिए 1.5 करोड़ रुपये से ब्लड प्रेशर, मधुमेह, थायराइड से संबंधित सभी अति आवश्यक 300 प्रकार की दवाएं आईं हैं।

दरअसल, वित्तीय वर्ष के अंत से पहले उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने एलएलआर अस्पताल में दवाओं की आपूर्ति करने को लेकर अपने हाथ उठा दिए थे। जबकि अस्पताल प्रबंधन की ओर से दवाओं का ऑर्डर देने के बावजूद दवा आपूर्ति करने में नाकाम जी लैबोरेटरी को तीन रिमाइंडर दिए गए थे। कोई जवाब नहीं मिलने पर उसे ब्लैक लिस्ट किया गया।

कई कंपनियों ने दवा आपूर्ति पर जताई थी सहमति
मेडिकल कॉलेज की दर अनुबंध मतलब रेट कांट्रेक्टर (आरसी) से दवा खरीदने का निर्णय मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला और एलएलआर अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या द्वारा लिया गया था। अस्पताल द्वारा एक कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के बाद अन्य फार्मा कंपनियों में खलबली मच गई। अंतिम समय में अस्पताल प्रबंधन ने दवा के ऑर्डर की बात की तो कई कंपनियों ने दवा आपूर्ति करने पर अपनी सहमति जताई।

इन दवाओं का भरपूर स्टॉप
अस्पताल में एंटीबायोटिक, दर्द निवारक सभी तरह की दवाएं, मधुमेह, बीपी, पेट, न्यूरोलाजी की मिर्गी, मनोरोग, त्वचा रोग, नेत्र रोग एवं नाक कान गला विभाग से संबंधित दवाओं का भरपूर स्टॉक आया है। 


बुजुर्गो के लिए आई प्रोस्टेट की दवा
लोगों की उम्र बढ़ने के साथ मूत्र से जुड़ी कई समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में बुजुर्गों को मूत्र त्याग में काफी परेशानी होती है। इसको प्रोस्टेट कहते हैं। बुजुर्गों को यह समस्या अधिक होती है। इनके लिए अस्पताल में अब प्रोस्टेट दवा उपलब्ध है। यह दवा बुजुर्ग मरीजों का निशुल्क दी जाएगी।


किसी भी मरीज को बाहर से दवा खरीदने की जरूरत नहीं
एलएलआर अस्पताल के मुख्य अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या ने बताया कि, अस्पताल में एंटीबायोटिक से लेकर हर जरूरी दवा उपलब्ध कराई गई है। अब किसी भी मरीज को अस्पताल परिसर से बाहर से दवा खरीदने की जरूरत नहीं है। ओपीडी, इमरजेंसी और इनडोर के मरीजों को अस्पताल प्रबंधन मुफ्त दवा उपलब्ध करवाएगा। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।