लाइव टीवी

Kanpur Traffic: कानपुर की ट्रैफिक पुलिस का 'यू—टर्न प्रयोग', क्या है और कैसे करेगा का काम आप भी जानिए

Updated May 03, 2022 | 20:10 IST

Kanpur Traffic: कानपुर को जाम मुक्त बनाने के लिए हर दिन नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी दिशा में एक और कदम उठाया गया है। अब सड़क के यू-टर्न पर जवानों की तैनाती की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में यू-टर्न पर तैनात रहेंगे जवान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • जवान रोकेंगे अनियंत्रित वाहन चालकों की अराजकता
  • रामादेवी से कल्याणपुर तक में हैं 22 कट
  • इनमें से 11 कट पर ट्रैफिक का रहता है जबरदस्त दबाव

Kanpur Traffic Plan: कानपुर में अब जाम से निजात मिलने की उम्मीद है। यहां की सड़कों को जाम मुक्त बनाने के लिए नई कवायद हुई है। इसके तहत सड़क के यू-टर्न पर अब जवानों की तैनाती होगी। इससे अनियंत्रित वाहन चालकों की अराजकता थमेगी। इस प्रयोग को लागू करने से पहले शहरभर में इसको लेकर सर्वे भी कराया गया था। जिसमें पॉजिटिव परिणाम देखने को मिले हैं। 

यातायात पुलिस अधिकारी का कहना है कि, रामादेवी से कल्याणपुर तक में कुल 22 यू-टर्न हैं। इसमें से 11 यू-टर्न पर ट्रैफिक का सबसे अधिक दबाव बना रहता है। खासतौर पर सुबह और शाम को जाम की समस्या बड़ी हो जाती है। ऐसे में यातायात पुलिस ने अधिक ट्रैफिक दबाव वाले यू-टर्न का सर्वे करवाया था। इसमें काफी हद तक समय का समाधान सामने आया। ऐसे में अब ज्यादातर यू-टर्न पर पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्णय लिया गया है। प्रमुख यू-टर्न पर टीएसआई भी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे।  

इन जगहों पर रहता है ट्रैफिक का अधिक दबाव

— सुभाष रोड पर त्रिमूर्ति, रेल बाजार
— सीएनजी स्टेशन, अनवरगंज स्टेशन
— संगीत टॉकीज, रामकृष्ण मिशन स्कूल
— पेट्रोल पंप, रावतपुर स्टेशन
— आवास विकास, एसपीएम हॉस्पिटल
— कल्याणपुर मेट्रो स्टेशन

इस समय तैनात रहेंगे जवान

प्रत्येक यू—टर्न पर सुबह 9:30 बजे से सुबह 11:00 बजे तक जवान तैनात रहेंगे। फिर शाम 5:30 बजे से रात 11:00 बजे तक तैनाती रहेगी। इसमें टीआई 5, उप निरीक्षक 69, हेड कांस्टेबल 374, होमगार्ड 610 तैनात रहेंगे। 

अनियंत्रित यातायात से लगता है जाम

इस बारे में यातायात पुलिस उप आयुक्त संकल्प शर्मा ने बताया कि, शहर में यू-टर्न पर अनियंत्रित यातायात के चलते जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अब इस समस्या का समाधान करने के लिए यू-टर्न पर यातायात पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जानी है। जिन यू-टर्न पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है, वहां टीएसआई को भी प्रतिनियुक्त कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था का अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।