लाइव टीवी

कानपुर के युवाओं को कौशल विकास मिशन के तहत मिलेगा रोजगार, शहर के पांच सेक्टरों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

Updated Jun 30, 2022 | 15:28 IST

Skill Development Mission: कानपुर युवाओं को अब कौशल विकास मिशन के तहत नि:शुल्क में ट्रेनिंग लेने का मौका मिल सकेगा। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत युवाओं को तीन से छह माह तक नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं छात्रों को नौकरी करते हुए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कौशल विकास मिशन के तहत होगी युवाओं की नि:शुल्क ट्रेनिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कौशल विकास मिशन के तहत छात्रों को 3 से 6 माह तक मिलेगी नि:शुल्क ट्रेनिंग
  • कानपुर शहर के 11 केंद्रों में से पांच सेक्टरों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू
  • विभाग कराएगा अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट

Skill Development Mission: उत्तर प्रदेश के कानपुर में युवाओं के लिए अब कौशल विकास मिशन के तहत कार्पेट बनाना, कपड़े सिलना, प्राथमिक चिकित्सा और इलेक्ट्रॉनिक्स की नि:शुल्क में ट्रेनिंग लेने का मौका मिल सकेगा। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत कानपुर शहर के 11 केंद्रों में से पांच सेक्टरों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की गई है। इन युवाओं को तीन से छह माह तक नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं छात्रों को नौकरी करते हुए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

कानपुर के कौशल विकास के जिला प्रबंधक मुकेश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए कहा कि, सत्र 2022-23 के लिए जिलेभर को एक लक्ष्य दिया गया है। जिसमें इस सत्र में 3853 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए कानपुर शहर के केन्द्रों पर नए बैच बनाए जा रहे है। 

अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट भी कराएगा विभाग 

कानपुर जिले के प्रबंधक मुकेश ने प्लेसमेंट की जानकारी देते हुए कहा कि, अगर अभ्यर्थी प्रवेश के लिए इच्छुक है तो आईटीआई पांडु नगर स्थित कौशल विकास के कार्यालय आकर संपर्क कर सकते है। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को अपना आधार कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज और फोटो लेकर आना अनिवार्य है। प्रशिक्षण के बाद छात्र- छात्राओं का प्लेसमेंट भी हम लोग ही कराएंगे। प्लेसमेंट में वहीं छात्र-छात्राएं शामिल हो पाएंगे, जिनका सेवायोजन विभाग में पंजीकरण हुआ होगा।  

इन सेक्टरों में मिलेगा प्रशिक्षण 

कानपुर शहर के हेल्थकेयर सेक्टर के लिए हिंदुस्तान लैटेक्स फैमिली प्लानिंग प्रमोशनल ट्रस्ट और लॉजिक औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा संस्थान को ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं अपैरल मेड यूपीएस एंड होम फर्नीशिंग सेक्टर के लिए द अपैरल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सेंटर, हाईटेक कंप्यूटर एजुकेशन सोसाइटी, खादी ग्रामोद्योग सेवा समिति को प्रशिक्षण सेंटर बनाया गया है। इसके प्रशिक्षण यूपीएसआईडीसी बिल्डिंग रुमा, कल्याणपुर कला, घाटमपुर और गोपाल नगर में दिए जाएंगे। 

मिशन का उद्देश्य युवाओं को नौकरी देना

हैंडीक्राफ्ट एवं कार्पेट सेक्टर के लिए फुटक सेवा संस्थान और सक्षम एजुकेशनल सोसाइटी को प्रशिक्षण सेंटर बनाया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए खादी ग्रामोद्योग सेवा संस्थान को प्रशिक्षण सेंटर बनाया गया। इस सेक्टर का प्रशिक्षण घाटमपुर में दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य आईटी सेक्टर के लिए श्री कृष्ण शिक्षा समिति को प्रशिक्षण को सेंटर बनाया है, यह उत्तरीपुरा में प्रशिक्षण कार्य को सम्पन्न कराएगा। कौशल विकास मिशन का उद्देश्य है पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को नौकरी देना है। और साथ ही योजना के अनुसार, भारत में जितने भी पढ़े-लिखे युवा है उन्हें सरकार की तरफ से औद्योगिक प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जाएगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।