लाइव टीवी

Baking Soda: नेचुरल ब्यूटी की है चाहत तो आजमाएंं बेकिंग सोडा, इसके इस्तेमाल से निखर उठेगी खूबसूरती

Updated May 09, 2020 | 09:33 IST

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा का गुण ये है कि किसी भी चीज को जल्दी पकाने के लिए इसका इस्तेमाल उसमें किया जाता है। यह खाने के साथ-साथ सुंदरता निखारने में काफी मददगार साबित होता है

Loading ...
बेकिंग सोडा के फायदे (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडा को आम बोलचाल की भाषा में खाने वाला सोडा भी कहते हैं
  • बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से चेहरे से पिंपल खत्म होते हैं और चेहरे पर चमक के साथ निखार भी आता है
  • बेकिंग सोडा खाने के साथ-साथ सुंदरता निखारने में काफी मददगार साबित होता है

बेकिंग सोडा को आम बोलचाल की भाषा में खाने वाला सोडा भी कहते हैं। इसका गुण ये है कि किसी भी चीज को जल्दी पकाने के लिए इसका इस्तेमाल उसमें किया जाता है। यह खाने के साथ-साथ सुंदरता निखारने में काफी मददगार साबित होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे से पिंपल खत्म होते हैं और चेहरे पर चमक के साथ निखार भी आता है। अगर आप नेचुरल ब्यूटी पाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा आपको काफी मदद कर सकता है। आज जानते हैं बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में-

पिंपल से पाएं छुटकारा
ऑइली स्किन वालों के चेहरे पर पिंपल आना आम समस्या है। चेहरे पर से पिंपल हटाने का एक बेहतर उपाय है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। खाने वाला सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर इसे पेस्ट बनाकर पिंपल के ऊपर लगाएं। अब इसे 15 मिनट तक रखने के बाद इसे ठंडा साफ पानी से धो दें। नियमित तौर पर इस प्रक्रिया को दोहराने से आपके चेहरे में मौजूद पिंपल से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही आगे भी आपके चेहरे पर कभी पिंपल नहीं होंगे।

चेहरे में लाएं चमक व निखार
एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें। अब थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर इन तीनों सामग्रियों को मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके स्किन में चमक लाता है जबकि बेकिंग सोडा आपके स्किन के पिगमेंटेशन को हटाता है।

चेहरे की रंगत को बराबर करता है
अगर आपके चेहरे की रंगत बराबर नहीं है तो इससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। थोड़ा सा बेकिंग सोडा पाउडर लें और उतनी ही मात्रा में रोज वॉटर लें। अब इसे मिलाकर पेस्ट बना लें फिर प्रभावित जगह पर लगा लें। थोड़ी देर रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराने से आपकी अनइवन स्किन से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा और आपके चेहरे की रंगत में निखार आएगा। 

ब्लैकहेड्स हटाए
बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। इसकी मदद से आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स आसानी से हटा सकते हैं। अपने फेवरेट टूथपेस्ट के साथ एक बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा और वोयला मिलाएं। अब इस मिक्सचर को अपने नाक पर उसके आस पास वाले हिस्से पर लगाएं और 10 मिनट तक के लिए स्क्रब करें। थोड़ी देर में आपके चेहरे के सारे ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे।

चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार
एप्पल साइडर विनेगर में एक बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें। जब ये सूखने लगे तब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।