लाइव टीवी

Cleaning Tips: मकड़ी के जालों से परेशान, इन घरेलू उपायों से मकड़ी भूल जाएगी आपके घर का रास्ता

Updated Jun 15, 2022 | 18:17 IST

Easy Tips To Remove Spiders: घर में लगे मकड़ी के जालों से हर कोई परेशान रहता है। मकड़ी के जाले घर की शोभा भी खराब करते हैं और नकारात्मक ऊर्जा भी घर में लाते हैं। इसलिए इन्हे साफ करना जरूरी होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Cleaning tips
मुख्य बातें
  • मकड़ी के जालों से हर कोई परेशान रहता है
  • यह जाले देखने में काफी बुरे लगते हैं
  • अगर इसे साफ न किया जाए तो घर में गंदगी और धूल जमा हो जाती है

How To Get Rid Of Spider From House: हर किसी को साफ सुथरा घर काफी पसंद होता है। जब घर साफ सुथरा होता है तो मन और दिमाग दोनों को एक सुकून मिलता है। घर में झाड़ू पोंछा तो हर रोज लगता है, लेकिन कोने कोने कि सफाई हर रोज नहीं हो पाती है। जिस वजह से मकड़ी के बड़े-बड़े जाले लग जाते हैं। इन जालों से हर कोई परेशान रहता है। यह जाले देखने में काफी बुरे लगते हैं। अगर इसे साफ न किया जाए तो घर में गंदगी और धूल जमा हो जाती है।

घर में जाला होना भी अशुभ भी माना जाता है। मकड़ी के जाले को साफ करने में भी डर लगता है, क्योंकि मकड़ी की कुछ प्रजाति काफी जहरीली होती है। कई बार तो यह आसानी से साफ हो जाती है, लेकिन कई बार इसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी घर में मकड़ी के जालों से परेशान हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इससे तुरंत छुटकारा पा सकती हैं।

छिड़के पुदीने का तेल

अगर आपके घर के कोने कोने पर मकड़ी ने अपने जाले बना लिए हैं तो इसे भगाने के लिए सबसे आसान तरीका है पुदीने का तेल। पुदीने के तेल की गंध से मकड़ियां जल्दी भाग जाती है। इसके लिए एक बर्तन में एक कप पानी के साथ पुदीने का तेल ले लें और इसे मकड़ी के जालों की तरफ छिड़क दें। इससे मकड़ी तुरंत भाग जाएगी।

Also Read: Sabudana Papad: इस रेसिपी से बनाएंगे साबूदाने के पापड़, तो मार्केट का पापड़ हो जाएगा फेल    

दालचीनी व लहसुन के सुगंध से भागेगी मकड़ियां

इसके अलावा दालचीनी का पाउडर और लहसुन की सुगंध से भी मकड़ी दूर भाग जाती है। दालचीनी और लहसुन का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल से मकड़ियां भी दूर भागने लगती है।

तम्बाकू का करें इस्तेमाल
 मकड़ियों को भगाने के लिए तम्बाकू एक बेस्ट ऑप्शन है। मकड़ियां तम्बाकू के गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है। तम्बाकू के गंध मकड़ियों को बहुत तीखी लगती है। अगर घर के कोनों में मकड़ियों ने अपना घर बना लिया है तो आप वहां तम्बाकू के छोटे-छोटे टुकड़े रख के छोड़ दीजिये। आप चाहें तो तम्बाकू को पानी में भिगो कर उसके पानी का भी छिड़काव कर सकती हैं।