लाइव टीवी

Coronavirus Effect: लॉकडाउन में अगर आप भी कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो सबसे पहले करें ये काम

Updated Mar 27, 2020 | 22:33 IST

Travel Bug at Home: कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों ने खुद को क्वरेंटाइन कर लिया है। अब घर के अंदर लोग खुद को बिजी रखने के अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं।

Loading ...
Travel Bug at Home
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।
  • दुनियाभर के लगभग सभी देशों ने लॉकडाउन कर दिया है।
  • ट्रिप प्लान करने से पहले करें ये काम।

देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्थिति पर काबू पाने के लिए दुनियाभर के लगभग सभी देशों ने लॉकडाउन कर दिया है। ऐसे में हालात में लोगों ने एकदूसरे से दूरी बना ली है। स्कूल कॉलेजों से लेकर कई ऑफिस तक बंद कर दिया है। कई ऐसे कर्मचारी हैं, जो वर्क फ्राम हो कर रहे हैं। अक्सर इन हालातों में आपका मन घबराने लगता है और आप सोचते हैं कि बाहर कही घूमने जाएं। लेकिन इन हालात में आप बाहर जाने में असमर्थ हैं।

लोगों को इन हालातों में घबराना नहीं चाहिए बल्कि कुछ अलग करने की कोशिश करें, जिससे आप खुद को व्यस्त रख सकें। वहीं ट्रिप प्लान करने से पहले करें ये काम...

कुकिंग को बनाएं खास
कई बार ऐसा होता है जब हम में खाली बैठे होते हैं, जो हम हमेशा भारतीय डिश ट्राई करते हैं। जबकि दुनियाभर में कई ऐसे डिश हैं, जो काफी पॉपुलर है। ऐसे में आप इन डिश को घर में बनाना सीख सकते हैं। यह आपके एक नया अनुभव होगा और आप कुकिंग करते वक्त एन्जॉय भी करेंगे। इस तरह आप एक इंटरनेशनल डिश बनाना भी सीख जाएंगे।

किताबों से करें दोस्ती
कई बार हम किसी ट्रिप पर जाते हैं तो उस देश के बारे में हमे कोई जानकारी नहीं होती है। ऐसे में खाली वक्त का फायदा उठाकर उन ट्रेवलिंग कि किताबों को पढ़ सकते हैं। इससे आप अपनी पसंद की देश के बारे में जानकारी बढ़ा सकते हैं। जिससे आप जब घूमने जाएं तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो।  

नई भाषा सीखें
इन दिनों विदेशी भाषा सीखना ट्रेंड में हैं। लोग इसकी क्लास भी लेते हैं। लेकिन खास बात है कि अब विदेशी भाषा को सीखने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं है बल्कि इसे आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि कोई विदेशा भाषा सीखना तो इस वक्त का फायदा उठा सकते हैं। आप वर्चुअल क्लासरूम की मदद से घर बैठे कोर्स कर सकते हैं।

फिल्म देखें
ट्रैवेल के दौरान लोगों को फिल्म देखना बेहद पसंद है। खाली वक्त आप अलग-अलग तरह की फिल्में देख सकते हैं। घर पर फिल्म देखने के अनेक फायदे होते हैं जहां आप जब चाहे और जैसे चाहे फिल्म देख सकते हैं। घर पर फिल्म देखना काफी रिलैक्स होता है।

अगले ट्रिप के लिए प्लान करें
इस वक्त देश की स्थिति को देख हम अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि आखिर कब तक लॉकडाउन की स्थिति बनी रहेगी। लेकिन जिस दिन कोरोना जैसी महामारी को पराजित कर लेंगे हम फिर से कही भी घूमने जा सकते हैं। ऐसे यह वक्त आपकी बकेट लिस्ट को अपडेट करने का सबसे अच्छा समय है। इसके साथ ही उन देशों के बारे में भी रिसर्च करें जहां आप घूमने का सपना देखते हैं।