लाइव टीवी

क्‍या आप जानते हैं कितनी तरह के होते हैं पुरुषों के जूते? लड़कियां ही नहीं लड़कों के पास भी है बड़ी वैराएटी

Updated Jan 24, 2021 | 17:31 IST

अक्सर ऐसा माना जाता है कि लड़कियां के पास ही फुटवेयर के मामले में वैराएटी होती है लेकिन ये गलत सोच है। क्या आप जानते हैं लड़कों के 9 तरह के जूतों के बारे में।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कितनी तरह के होते हैं मर्दों के जूते

अगर आपको लगता है कि सिर्फ महिलाओं के पास ही ढेर सारे विकल्प होते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप बहुत सारी बातों से अंजान हैं। यदि आपने पहले ही ध्यान नहीं दिया है, तो आप जिस तरह के जूते पहनते हैं, वह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि आप जिंदगी में किस तरह की शैली अपनाना पसंद करते हैं। ऑफिस जाने, घूमने जाने, खेलने और जिम जाने के जूते तो अलग अलग होते ही हैं लेकिन साथ ही कुछ अन्य चीजें भी हैं जो पुरुषों के जूतों में वेरिएशन लाती हैं।

पुरुषों के लिए उपलब्ध जूते के ऑपशन की वैराएटी के बीच हमने यहां हर तरह के जूतों के बारे में बात की है; क्योंकि अगर ट्राउजर ट्रेंड में आता है तो भी फैशन की दुनिया में एक स्टेटमेंट बन जाता है लेकिन फुटवियर शायद ही एक ्म्बेलिश्मेंट या फिनिशिंग टच बन सकते हैं। पुरुषों के लिए ये 9 मुख्य तरह के जूते होते हैं, आइए डालते हैं एक नजर:

1. ब्रोग्स:
संभवतः जूतों की सतह पर सजावटी छिद्रों ('ब्रोगिंग' के रूप में संदर्भित) के नाम पर, ब्रोग्स जूतों के सबसे उत्तम जोड़ी में से एक है जो हर आदमी के पास होना चाहिए। एक प्रकार की पोशाक का जूता पारंपरिक रूप से एक औपचारिक कार्यक्रम के लिए पहना जाता था, अब ब्रोग्स ने अपनी स्मार्ट-कैज़ुअल अपील के लिए लोकप्रियता हासिल कर ली है। विभिन्न प्रकार के ब्रोग्स हैं - डर्बी ब्रूक्स, ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स और मॉन्क ब्रोग्स।

2. लोफर्स:
सबसे कालातीत जूते में से एक जब यह शैली और अपील की बात आती है, तो लोफर्स जूते की फीता-कम जोड़ी होती है जिस पर आप फिसल सकते हैं और फिर भी चालाकी से कपड़े पहने हुए दिख सकते हैं। उन्हें व्यावहारिक रूप से कहीं भी और किसी भी चीज के साथ पहना जा सकता है - औपचारिक कपड़े, आकस्मिक पोशाक या यहां तक ​​कि समुद्र तट पर टहलने के लिए। तीन सामान्य प्रकार के पाव रोटी हैं। उनमें से एक पेनी लोफर्स हैं, जिन्हें वेयुन डायमंड कटआउट में पेनी रखने की परंपरा से अपना नाम मिला, जिन्होंने इवी लीग कॉलेज के छात्रों द्वारा आपातकालीन फोन कॉल करने के लिए धन के रूप में कार्य किया, जिन्होंने 1950 के दशक में जूते की इस शैली को वापस पहना था। अन्य दो प्रकार बिट लोफर्स और टैसल लोफर्स हैं।

3. ऑक्सफोर्ड:
ऑक्सफ़ोर्ड सबसे अच्छा, सबसे शाही जूते जो एक आदमी पहन सकता है। स्कॉटलैंड और आयरलैंड से उत्पन्न हुए जूते ने लोकप्रियता हासिल की जब ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विद्रोही छात्रों ने घुटने की लंबाई और टखने की लंबाई के जूते के बजाय उन्हें पहना था। आदर्श रूप से ऑक्सफ़ोर्ड औपचारिक पहनने, काले और भूरे रंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। वे ऑक्सफोर्ड मूल से प्रेरित कैप-टू, हिरन, विंगटिप और कई अन्य जूतों की विविधता में आते हैं।

4. मोकासिन:
लोफर्स की स्लिप-ऑन कार्यक्षमता के समान, मोकासिन चमड़े से बने होते हैं और नरम एकमात्र के साथ सिले होते हैं। वे उन दिनों के दौरान उत्पन्न हुए जब मूल अमेरिकी जंगल में भटक गए थे। आम तौर पर उनके पास जूतों, मनके और हाथों से तैयार अलंकरण हैं, जो आपको कभी भी उनके खुद के सबसे सनकी और भव्य जोड़ी बनाने के लिए होगा।

5. स्नीकर्स:
स्नीकर्स स्पोर्टी और कैजुअल हैं जो किसी अन्य जोड़ी जूते की तरह नहीं हैं। यदि आप एक स्नीकरहेड हैं, तो आपको पता होगा कि आपके पास बहुत अधिक स्नीकर्स नहीं हो सकते हैं। क्लासिक सफ़ेद है जो आपके द्वारा पहने जाने वाले किसी भी चीज़ के साथ जाता है, फिर विचित्र रेट्रो स्नीकर्स जो आपकी टी-शर्ट और जीन्स को शांत और कई और अधिक दिखते हैं। मॉडर्न डे स्नीकर्स कभी भी न्यू बैलेंस और चक टेलर्स जैसे विंटेज किक्स से मेल नहीं खा सकते हैं लेकिन ये कालातीत जूते वो हैं जो हर आदमी को जीवन के हर पड़ाव पर चाहिए होते हैं।

6. डर्बी:
ऑक्सफ़ोर्ड की तुलना में डर्बी को कम औपचारिक माना जाता है लेकिन वे अभी भी ड्रेस के जूते या औपचारिक जूते की श्रेणी में आते हैं। एक प्रकार का ब्रॉग, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, डर्बी ब्रॉग में पारंपरिक ऊपरी भाग के रूप में ऊपरी तरफ पारंपरिक छिद्र का अभाव है। डर्बी में एक खुला फीता है, जो एप्पर के शीर्ष पर सुराख़ टैब के साथ खुला है। इन जूतों को औपचारिक सूट और ब्लेज़र के साथ पहना जा सकता है और साथ ही साथ इसे अधिक आरामदायक पोशाक के साथ जोड़ा जा सकता है। ओपन लेसिंग के अलावा, डर्बी शूज़ में विंगटिप्स और ब्रोगिंग की डब्ल्यू शेप भी हो सकती है।

7. पोशाक जूते:
कोई बात नहीं अगर आप बीहड़ दोस्त नहीं हैं जो एक समय में एक बार ऑफ-रोडिंग का आनंद लेते हैं। पोशाक जूते हर आदमी के लिए जरूरी हैं। बूट्स को उच्च फैशन माना जाता है और यह आपकी शीतकालीन अलमारी के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। मिंक तेल और कंडीशनर के साथ सावधानी से व्यवहार किया गया, यह ठीक से तैयार किए गए जूते भी आपके रिश्ते से अधिक समय तक रह सकते हैं।

8. साधु जूते:
भिक्षु के जूतों में कोई लेस नहीं होती है लेकिन आम तौर पर एक बकसुआ और पट्टा होता है। एक एकल भिक्षु के पास एक एकल पट्टा और बकसुआ होता है एक डबल भिक्षु के पास दो पट्टियाँ और बकसुआ होता है। ट्रिपल भिक्षु भी मौजूद हैं, लेकिन व्यापक रूप से ज्ञात नहीं हैं। ये जूते आकस्मिक और औपचारिक अवसरों के लिए कालातीत और स्टाइलिश हैं।

9. एस्प्राडिल:
एस्प्राडिल्स जूते की क्लासिक जोड़ी है जो आपकी गर्मियों की सैर के लिए आदर्श हैं। न केवल वे आरामदायक हैं, बल्कि फैशनेबल भी हैं और उन्हें शॉर्ट्स, पतलून और यहां तक कि जींस के साथ जोड़ा जा सकता है।