लाइव टीवी

Hair Care: बालों में लगाएं अंडे का मास्क, घने होने के साथ-साथ तेजी से बढ़ेंगे बाल

Updated Jul 10, 2020 | 18:44 IST

बालों में अंडे का मास्क लगाने से बालों में अनगिनत फायदे होते हैं। अंडा ना सिर्फ ओवरऑल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों के लिए व स्किन के लिए दोनों के लिए काफी बेहतर माना जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बालों में लगाएं अंडे का मास्क (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • अंडे का मास्क आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • अंडा बालों को अच्छे से नरिश करता है
  • अंडा प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स से भरपूर होता है

हेयर केयर में बालों में अंडे लगाने की परंपरा काफी पुराने समय से चली आ रही है। अंडे में भरपूरी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स पाया जाता है जो ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि हमारे बालों व स्किन के लिए भी काफी बेहतर होता है। अंडा हमारे बालों को नेचुरल तरीके से मॉइश्चर करता है और बालों को हेल्दी रखता है।

अंडा बालों को टूटने से भी रोकता है साथ ही बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाता है। अंडा बालों की जड़ तक कंडीशनिंग करता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अंडे का मास्क बालों से जुड़े सारी समस्याओं को जड़ से खत्म करने की शक्ति रखता है।

एग, एलोवेरा और ऑलिव ऑइल का मास्क

एलोवेरा बालों को स्ट्रेट करने के लिए जाना जाता है। ऑलिव ऑइल बालों को ट्रिम करता है साथ ही डल बालों में जान लाता है। एक बर्तन में 2-3 चम्मच अंडे की सफेदी (अंदर का भाग), 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल। 2-3 चम्मच ऑलिव ऑइल लेकर पहले इसे गर्म कर लें। इन सभी को मिक्स कर लें अच्छे से इसके बाद बालों में जड़ तक लगाएं। लगाने के बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद साफ ठंडे पानी से धो लें।

एग, केला और शहद

अंडा जहां बालों को अच्छे से नरिश करता है नहीं केला और शहद मिलकर बालों को अच्छे से मॉइश्चराइज करते हैं। ऑलिव ऑइल और दूध दोनों आपके बालों को अच्छे से मजबूत करता है और बालों में चमक लाता है। इसके लिए एक अंडा, एक मैश केला, 2 चम्मच दूध, तीन चम्मच शहद और 5 चम्मच ऑलिव ऑइल ले लें। इन सभी चीजों को एक कटोरे में अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मास्क को अपने बालों व जड़ों पर अच्छे से लगा लें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू कर लें।

एग, कोकोनट और बादाम ऑइल मास्क

कोकोनट ऑइल और बादाम का तेल आपके रुखे बालों में जान लाता है और इसे मजबूत व चमकदार बनाता है। मास्क बनाने के लिए 4-5 चम्मच दूध, 3-4 चम्मच अंडे की सफेदी, 1-2 चम्मच कोकोनट ऑइल लेकर इन सभी को मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इन सभी को अपने बालों में जड़ों तक लगा लें। आधा घंटा रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें फिर शैंपू कर लें। ध्यान रखें कि कंडीशनर ना करें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 से 3 बार दोहरा सकती हैं।

अंडा और दही का मास्क

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपके लिए ये मास्क बेहद काम का है। इससे डैंड्रफ भी कम होता है। इसके लिए 1 अंडा, 3-4 चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस ले लें। इन सब को मिक्स कर लें। अब बड़े ही ध्यान से इस मास्क को अपने बालों में जड़ों तक लगा लें। करीब एक घंटे तक रखने के बाद किसी अच्छे शैंपू से इसे धो लें।