लाइव टीवी

International Dog Day: पेट डॉग का नाम रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, जानिए इस पर क्या कहती है स्टडी

Updated Aug 26, 2022 | 16:16 IST

Name Your Pet Dog: डॉग्स पालने का चलन बढ़ गया है। डॉग्स इंसान के सबसे वफादार दोस्त होते हैं। कुछ लोग अपने डॉग्स से इतना प्यार करते हैं कि उनके हर एक चीज का ख्याल रखते हैं। ऐसे में उनके नाम को लेकर काफी रिसर्च करते हैं।

Loading ...
जानिए, अपने डॉग का नाम कैसे रखें
मुख्य बातें
  • कुछ लोग अपने पेट्स के बिना रह भी नहीं पाते हैं
  • जानवरों में डॉग्स को इंसान का सबसे करीबी माना गया है
  • डॉग्स वफादार के साथ-साथ समझदार भी होते हैं

National Dog Days: डॉग पालना लगभग हर किसी को पसंद होता है। यह आज एक शौक भी बन चुका है। डॉग्स मनुष्य के सबसे वफादार साथी होते हैं। यह कब परिवार का हिस्सा बन जाते हैं पता ही नहीं चलता है। कुछ लोगों को डॉग्स से इतना लगाव होता है कि वे अपने पेट्स के बिना कहीं रह भी नहीं पाते हैं। जानवरों में डॉग्स को इंसान का सबसे करीबी माना गया है। 

डॉग्स वफादार के साथ-साथ समझदार भी होते हैं। वह अपने मालिक की हर एक बात भी सुनते हैं और उनकी फीलिंग को भी फील करते हैं। डॉग्स इंसान का इतना प्यारा दोस्त माना जाता है कि वह अपने मालिक की हर एक बात बिना कहे समझ लेता है। डॉग्स लवर अपने डॉग्स की हर एक चीज का ध्यान देते हैं। उनके खाने, पीने, रहने यहां तक कि उनके नामों को लेकर भी कई सारी रिसर्च कर डालते हैं। अगर आप भी अपने कुत्ते का नाम रखना चाहते हैं तो थोड़ा समझदारी से रखिएगा क्योंकि डॉग्स का नाम उनके स्वभाव को दर्शाता है।

Also Read- Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी स्कूल से टिफिन आधा ही खाकर आता है? इसके पीछे कहीं ये कारण तो नहीं

न रखें बड़ा नाम

अपने डॉग्स का नाम इस तरह से रखने की कोशिश करें कि वह डॉग्स के ऊपर एकदम सटीक बैठे। जैसे अगर आपके कुत्ते का रंग सफेद है तो उसका नाम व्हाइटी, व्हाइट, विटू रख सकते हैं। डॉग्स का नाम छोटा व सरल होना चाहिए। ताकि आपके नाम पुकारते ही तुरंत रिस्पांस करें। नाम दो अक्षर से अधिक लंबा नहीं होना चाहिए। कुछ लोग अटेंशन पाने के लिए डॉग्स का अजीबोगरीब नाम रख देते हैं। जिसे पुकारने में भी बड़ी मेहनत लगती है। अगर आप नाम सिंपल रखना चाहते हैं जिसे पुकारना आसान हो तो आप जैक, चार्ली, कूपर, ओलिवर, जर्सी, ट्रॉय जैसे आसान नाम रख सकते हैं।

Also Read- Homemade Wax: शरीर में अनचाहे बालों को चीनी की मदद से करें साफ, जानिए क्या है इस्तेमाल का तरीका

रंग रूप देखकर ही रखें नाम
डॉग्स का नाम हमेशा सोच समझ कर रखना चाहिए। स्टडी के अनुसार डॉग्स का नाम कहीं ना कहीं उनके चरित्र व स्वभाव को दर्शाता है। इसलिए जब भी अपने डॉग्स का नाम रखें तो उनके स्वभाव रंग रूप देखकर ही रखें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।