लाइव टीवी

Benefits of Vegetable Peel:बड़े काम के हैं सब्जी और फल के छिलके, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Aug 26, 2022 | 06:23 IST

Benefits of Vegetable Peel: यदि आप भी सब्जियों और केले के छिलकों को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, तो जरा रुकिए। दरअसल, ये बेकार के छिलके आपके कई काम आ सकते हैं। छिलकों से आप अपनी त्वचा को भी निखार सकते हैं और घर की सफाई भी कर सकते हैं। 

Loading ...
Benefits of Vegetable Peel
मुख्य बातें
  • चीटियों को दूर करने के लिए करें खीरे के छिलकों का इस्तेमाल
  • केले के छिलकों से साफ करें जूते
  • पानी के दागों को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें नींबू के छिलके

Benefits of Vegetable Peel: हम अक्सर क्या करते हैं कि फलों और सब्जियों को छीलकर उनके छिलकों को फेंद देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जियों और फलों के छिलके बड़े काम के होते हैं। इनके इस्तेमाल से कई ऐसे काम किए जा सकते हैं, जिनके लिए हम हजारों रुपए तक खर्च कर देते हैं। एक अध्ययन तो ये भी कहता है कि फलों के खाए जाने वाले हिस्से की तुलना में छिलकों में अधिक पोषक तत्व होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे अमेजिंग हैक्स के बारे में, जिनमें सब्जियों और फलों के वेस्ट छिलके आपके काम आ सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

1. खीरे के छिलके से पाएं चीटियों से छुटकारा

चींटियों को खीरे का छिलका पसंद नहीं है, और हर कीमत पर इससे बचेंगे, इसलिए यदि आपके घर में चींटी की समस्या है, तो खीरे के छिलके की उदार स्ट्रिप्स उनके प्रवेश बिंदु पर रखें। किसी जहरीले और महंगे केमिकल की जरूरत नहीं! खीरा जितना कड़वा होगा, परिणाम उतना ही अच्छा होगा।

Also Read: साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार घोषित, हिंदी भाषा में 'प्रमेय' के लिए भगवंत अनमोल को अवॉर्ड

2. अपने शॉवर दरवाजे को नींबू के गूदे से साफ करें

हम सभी के पास शॉवर के दरवाजे के अंदर पानी के गंदे निशान और साबुन का मैल होता है, जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है। नींबू इसका सही जवाब है। इसके लिए नींबू को आधा कर दें और निचोड़ लें और बचे हुए छिलके में नमक डालकर अपने शॉवर दरवाजे और अन्य कांच के क्यूबिकल पैनलों को इसके साथ रगड़ें। इससे सारे दाग दूर हो जाएंगे।

3. आलू के छिलके से आंखों को चमकाएं
आलू में एंजाइम और विटामिन सी होता है, जो आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। आलू में मौजूद एंजाइम कैटेकोलेज - त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए जाना जाता है, जो डार्क, पफी आई बैग्स से निपटने के लिए अच्छा ऑप्शन है। आलू के छिलके के कई टुकड़े 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। जब वे ठंडे हो जाएं, तो लेट जाएं और आंखों के नीचे छिलकों को रखें। इससे आपके डार्क सर्कल दूर होने लगेंगे।

Also Read: Switchboard Cleaning: घर में स्विच बोर्ड साफ करने में हो रही परेशानी? अपनाएं ये नुस्खा 

4. केले के छिलके से पोलिश करें जूते
यह थोड़ा पागलपन लगता है, लेकिन यह काम करता है। यदि आपके पास नियमित रूप से जूते की पॉलिश खत्म हो गई है, या आपके पास केले का छिलका है, तो यह आपके लिए टिप है। बस अपने जूतों को केले के छिलके के अंदर से रगड़ें। इससे जूतों की सारी गंदगी और धूल साफ हो जाएगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)