लाइव टीवी

City Palace Jaipur: जयपुर का सिटी पैलेस Airbnb सूची में शामिल, अब पर्यटक ले सकेंगे राजपूती शानो-शौकत का मजा 

Updated Nov 17, 2019 | 08:52 IST |

City Palace Of Jaipur: राजस्थान का जयपुर शहर अपनी अनोखी संस्कृति और शान शौकत के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। लेकिन जयपुर के सिटी पैलेस की बात ही अलग है। यह पैलेस अब एयर बीएनबी की सूची में शामिल हो गया है।

Loading ...
City Palace Jaipur
मुख्य बातें
  • जयपुर के सिटी पैलेस की बात ही अलग है
  • यह पैलेस अब एयर बीएनबी की सूची में शामिल हो गया है
  • अब सिटी पैलेस में ठहरने के लिए बुकिंग करायी जा सकती है

राजस्थान का जयपुर शहर अपनी अनोखी संस्कृति और शान शौकत के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। देश विदेश से लाखों सैलानी इस शहर की भव्य सुंदरता को देखने के लिए आते हैं। इतिहासकारों का मानना है कि जयपुर मध्यकालीन भारत का पहला ऐसा शहर है जिसे पूरी योजना के साथ बसाया गया था। 

इस शहर में कई ऐसी इमारतें और चीजें हैं जो राजपूती ठाठ और आन बान शान को दर्शाती हैं। लेकिन जयपुर के सिटी पैलेस की बात ही अलग है। यह पैलेस अब एयर बीएनबी की सूची में शामिल हो गया है। अब सैलानी यहां ठहरकर शाही महल की लग्जरी सुविधाओं और राजसी शानो शौकत का आनंद उठा सकते हैं। 

अब Gudliya Suite में ठहर सकेंगे पर्यटक
सिटी पैलेस जयपुर के बीचों बीच बसा है जो हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। अब सिटी पैलेस में ठहरने के लिए बुकिंग करायी जा सकती है और Gudliya Suite में लग्जरी सुख सुविधाओं का आनंद उठाया जा सकता है। अभी तक पर्यटकों के लिए यह सुविधा  उपलब्ध नहीं थी और इस पैलेस में सिर्फ शाही परिवार के सदस्य और खास मेहमान ही ठहरते थे। 

यहां लाउंज एरिया, शाही रसोई घर, लग्जरी बाथरुम और प्राइवेट स्वीमिंग पूल भी है। यहां ठहरकर आप शाही परिवार का रहन सहन देख सकते हैं। महाराजा पद्मनाभ सिंह ने प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन की महिला सशक्तीकरण की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए एयह बीएनबी के साथ मिलकर यह पहल की है।

पर्यटक देख सकेंगे 18वीं सदी की स्थापत्य कला
महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1727 ई. में सिटी पैलेस का निर्माण करवाया था। जयपुर शहर की नींव भी उन्होंने ही रखी थी। इस पैलेस में 18वीं सदी की राजपूत स्थापत्य कला को देखा जा सकता है। इस पैलेस के भव्य गलियारे, रिसेप्शन हॉल, क्रिस्टल शैंडिलियिर्स, दीवारों की नक्काशी और सजावट, बारीक कार्विंग्स और म्यूजियम देखने योग्य है। यहां बिल क्लिंटन,प्रिंस चार्ल्स और जैकी कैनेडी जेसी बड़ी हस्तियां भी आ चुकी हैं।

सिटी पैलेस में शाही अंदाज में रहने का मिलेगा मजा 
Gudliya Suite में ठहरने वाले मेहमानों को महल के समृद्ध इतिहास, संस्कृति और मान्यताओं के बारे में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा पर्यटकों की सेवा के लिए एक बटलर को भी तैनात किया जाता है। ये बटलर पर्यटकों को शॉपिंग कराने के साथ ही लोकल म्यूजियम की सैर और अन्य चीजों की व्यवस्था भी करते हैं। 

यहां शाही व्यंजन का आनंद उठाया जा सकता है और अरावली हिल्स के खूबसूरत नजारे को देखा जा सकता है। सिटी पैलेस के बागीचे में नाचते हुए मोर को भी देखा जा सकता है। इसके साथ ही किले में बैठकर चाय की चुस्की भी ली जा सकती है।

ग्रामीण महिलाओं का होगा उत्थान
एयर बीएनबी की सूची में शामिल होने के बाद सिटी पैलेस में मेहमानों के ठहरने पर जो कमाई होगी उसे प्रिंसेस दिया कुमारी फाउंडेशन को दिया जाएगा। यह फाउंडेशन राजस्थान की ग्रामीण महिलाओं और शिल्पकारों के उत्थान के लिए काम करता है। Gudliya Suite में ठहरने की कीमत $8,000 प्रति रात है। 

स्पेशल ऑफर के तहत कुछ चुनिंदा दिनों में यहां ठहरने की कीमत $1,000 है। यह 1 जनवरी से मेहमानों के ठहरने की सुविधा उपलब्ध होगी।