लाइव टीवी

Malai Hair Masks: स्‍मूद व स‍िल्‍की बालों के ल‍िए बालों में ऐसे लगाएं मलाई, देखें हेयर मास्‍क बनाने के 3 तरीके

Updated Jun 22, 2021 | 14:01 IST

Hair masks for silky hair : मलाई बालों के रूखेपन को दूर कर नमी पहुंचाता है। यदि आप रूखे बालों से परेशान हैं, तो मलाई हेयर मास्क लगाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

Loading ...
how to use malai on hair
मुख्य बातें
  • मलाई बालों को सिल्की और हेल्दी बनाने का काम करता है
  • मलाई और शहद के इस्तेमाल से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं
  • मलाई, नारियल का दूध और जैतून का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं

Malai Hair Masks Tips : धूल मिट्टी की वजह से अक्सर हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है। बालों की ऐसी समस्या को दूर करने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह के हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी बालों का रूखापन दूर नहीं होता है। इस समस्‍या का समाधान आपको मलाई में म‍िल सकता है। यदि आप अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखना चाहती हैं तो हेयर मास्क जरूर अप्लाई करें। जानें क‍ि आप मलाई के हेयर मास्‍क को कैसे बना सकते हैं। 

मलाई से हेयर मास्क कैसे बनाएं, रूखे बालों के ल‍िए मलाई हेयर मास्‍क, home made hair mask 

1. मलाई और केले का मास्‍क 

धूप में जाने से अक्सर हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप एक पका केला, 2 चम्मच मलाई और 1 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दे और बाद में शैंपू कर लें, तो इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों को जड़ से मजबूती देगा। साथ ही बालों को स‍िल्‍की भी बनाएगा। 

2. शहद और मलाई का मास्‍क

रूखे बेजान बालों होने का सबसे बड़ा वजह ड्राई मौसम होता है। ड्राई मौसम होने की वजह से हमारे बालों के टेक्सचर बेहद खराब हो जाते है। इसके ल‍िए 3 चम्मच क्रीम को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर उसके पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाकर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से शैपू कर लें। शहद में केराट‍िन काफी मात्रा में पाया जाता है जो बालों को जड़ मजबूत बनाता है।

3. मलाई और जैतून के तेल का मास्‍क 

जैतून का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें, कि इस तेल में विटामिन ए, डी, ई, k के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाने का काम करता है। यदि आप  2 चम्मच मलाई, 2 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों के जड़ों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में शैंपू कर लें। इससे बाल मजबूत होने के साथ सिल्की भी बनेंगे।