लाइव टीवी

Buying Guide for Cooler: गर्मियों में कूलर खरीदते हुए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे पैसे बर्बाद

Updated Apr 11, 2021 | 13:39 IST

बिजली के बिल से बचने के लिए गर्मी के दिनों में अधिकतर भारतीय घरों में कूलर ही एकमात्र सहारा होता है। लेकिन कई बार हम अपनी जरूरत को नजरअंदाज कर कूलर खरीदते हैं।

Loading ...
Cooler
मुख्य बातें
  • बड़े कमरे के लिए भूलकर भी ना करें पर्सनल कूलर का चुनाव।
  • कूलर खरीदते समय वॉटर टैंक का रखें विशेष ध्यान।
  • एसी को फेल कर देगा इवैपोरेटिव कूलर।

नई दिल्ली. मौसम बदल रहा है और धीरे धीरे गर्मी का सितम भी बढ़ रहा है। दिन में चिलचिलाती धूप बाहर निकलने नहीं देती और रात में झुलसती गर्मी सोने नहीं देती। मई जून के महीने में गर्मी इतनी बढ़ जाती है कि समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। 

पंखे की हवा तो यूं लगती है कि मानो यह नाममात्र घूम रहा हो, ऐसे में अधिकतर भारतीय घरों में झुलसती गर्मी से बचने के लिए कूलर ही एकमात्र सहारा होता है। लेकिन कई बार हम कूलर को खरीदते समय अपनी जरूरत को नजर अंदाज कर देते हैं। 

कई बार ऐसा कूलर ले आते हैं जो कुछ खास ठंडक नहीं देता। हम इसे कमरे में ऐसी जगह लगा देते हैं, जहां से इसकी हवा सही से कमरे तक पहुंच नहीं पाती। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आपको अपने कमरे के हिसाब से किस तरह का कूलर खरीदना चाहिए।

कमरे की बनावट
कमरे की बनावट के हिसाब से कूलर रखने की जगह निर्धारित करें। कुछ कमरे की बनावट ऐसी होती है कि वहां बाहर कूलर रखने की जगह नहीं होती, ऐसे में आपको डेजर्ट कूलर का चुनाव नहीं करना चाहिए। 

छोटे कमरे यानि 300 स्कवेयर फीट से कम के लिए आप पर्सनल कूलर या रूम कूलर का चुनाव करें। ध्यान रहे रूम कूलर को खिड़की के बाहर रखें। तभी यह ठंडी हवा देता है।

वाटर टैंक
कूलर की ठंडी हवा के लिए उसका वाटर टैंक काफी निर्भर करता है। अगर आपका कमरा बड़ा है तो 40 से 50 लीटर वाटर टैंक वाला कूलर लें, मीडियम कमरे के लिए 25 से 30 लीटर वाला वाटर टैंक खरीदें। 

छोटे कमरे के लिए 15 से 20 लीटर वाला वाटर टैंक कूलर खरीदें। कमरा जितना बड़ा होगा उतना बड़ा वाटर टैंक वाला कूलर ठंडी हवा के लिए बेहतर होगा।

कूलर पैड्स का ऐसे करें चुनाव
आपको बता दें अलग अलग कूलर के लिए अलग अलग कूलिंग पैड्स आते हैं। डेजर्ट कूलर के लिए खस-खस और घांस वाले कूलिंग पैड्स खरीदें। लेकिन याद रहे रूम कूलर के लिए हमेशा हनीकॉम्ब मेश कूलर पैड्स खरीदें।  इन पैड्स को हर साल बदलने की आवश्यकता नहीं होती। इसे 2 से 3 साल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक साथ दो-तीन कमरे को कर सकता है ठंडा
कई लोगों में एसी व कूलर लगाने को लेकर असमंजस की स्थिति होती है। अधिकतर लोग बिजली के बिल को देखते हुए एसी लगाने से कतराते हैं। इवैपोरेटिव कूलर एक साथ आपके 2 से 3 कमरों को ठंडा कर सकता है।