लाइव टीवी

पार्टनर से बहस में क्‍या आपको हमेशा मिलती है हार, ये हो सकती हैं इसकी 5 वजह

Updated Jul 07, 2020 | 16:14 IST

why you always loose an arguement : किसी मुद्दे पर बातचीत करना हर रिश्ते के लिए अच्छा होता है पर जब आपकी और आपके साथी के विचार किसी एक मुद्दे पर अलग अलग हों, तब बहस होना जायज है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
why you always loose an arguement, बहस में हमेशा आप ही क्‍यों हारते हैं
मुख्य बातें
  • र‍िश्‍ते में बहस होना आम बात है क्‍योंक‍ि आप दोनों हमेशा एकदम नहीं हो सकते
  • लेक‍िन अगर आप हमेशा बहस में अपने कदम पीछे लेते हैं तो सोचने वाली बात है
  • जरूरी है क‍ि आप उन वजहों को जानें ज‍िनके चलते हर बार आपको ही समझौता करना पड़ता है

जब भी आप दोनों में बहस होती है तो क्‍या आपको हमेशा अपने कदम पीछे लेने पड़ते हैं। क्‍या बहस में आपको ही हमेशा समझौता करना पड़ता है और आपको ही हार म‍िलती है। तो इसकी एक नहीं कई वजह हो सकती हैं जो आप अपनी बात कह नहीं पाते और तर्क होते हुए भी कमजोर पड़ जाते हैं। 

आपने अक्सर अनुभव किया होगा क‍ि आपका साथी हर बहस को किसी न किसी तर्क को इस्तेमाल करके आसानी से जीत लेता है और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर पाते। तर्क कभी-कभी संबंध बनाने के लिए अच्छे होते हैं लेकिन अपने साथी को हर बार जीतते हुए देखना आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता।

जानें वो 5 कारण ज‍िनकी वजह से आपको झुकना पड़ता है - 

1.आप अपना नियंत्रण खो देते हैं
यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो हम एक तर्क में करते हैं। हम भावुक हो जाते हैं और नियंत्रण खो देते हैं और यह हमें उत्साही और तर्कहीन बना देता है। जिस वजह से हम अपने दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए उचित तर्क देने में असमर्थ हो जाते हैं।

 2.आप जीतने पर ध्यान केंद्रित करते हैं
रिश्तों में तर्क एक दूसरे को हराने या उन्हें गलत साबित करने के लिए नहीं होता है। यह किसी चीज या व्यक्ति के बारे में एक-दूसरे के दृष्टिकोण को जानने के लिए होता है। इसलिए  इसे जीतने के उद्देश्य से किसी तर्क में शामिल न हों। अपने दृष्टिकोण के लिए तर्कसंगत बनने की कोशिश करें और तथ्यात्मक बातें करें।

 3.अपनी भावनाओं को दबाएं नहीं
एक तरफ आपको अपना नियंत्रण नहीं खोना चाहिए और दूसरी तरफ अपनी भावनाओं को दबाना भी रिश्ते के लिए सही नहीं है। अपनी भावना को व्यक्त करें लेकिन सामान्य तरीके से। अत्यधिक भावुक न हों।

4.आप समझौता नहीं करना चाहते
यदि आप पहले ही तर्क खो चुके हैं, तब भी आप जीतने के लिए कठिन प्रयास करते हैं। लेकिन आपको यह समझना होगा कि आखिरकार, यह व्यक्ति आपका साथी है। इसलिए, हारने में कोई शर्म नहीं है।

5.आप सारा दोष अपने ऊपर ले लेते हैं
बहस ज्यादा न बढ़ जाए, इसल‍िए अक्सर आप उससे बचने के लिए सारा दोष अपने ऊपर ले लेते हैं। लेकिन इस तरह आप फिर से अपनी भावनाओं को दबाते हैं। तो, ऐसा करने से बचें। सारा दोष खुद पर लेने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस समझना होगा कि आप गलत हैं या तर्क खो रहे हैं, तो इसे स्वीकार करें।