लाइव टीवी

Shimla Tourist Places: शिमला में तीन दिन में क्या देखें, जानें कैसे करें हिमाचल प्रदेश के इस शहर को एक्सप्लोर

Updated May 04, 2022 | 16:56 IST

Shimla Tourist spots: यदि आप भी चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए शिमला घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें। आइए जानते हैं शिमला के शानदार पर्यटन स्थलों के बारे में।

Loading ...
शिमला के टॉप पर्यटन स्थल (Pic: Wiki Commons)

What to See in Shimla: कुछ तो राब्ता है इन वादियों से हमें वरना यूं ही नहीं सुकून मिलता। खूबसूरत बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़, लकड़ी के बने घर, झरनों से सरकता पानी और नीले आसमान से प्रतिबिंब होते पहाड़, प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर कपल्स के लिए पसंदीदा हनीमून डेस्टीनेशन के साथ आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। हिमाचल के इस शहर को हिल स्टेशन की रानी और देवभूमि भी कहा जाता है। यहां की जलवायु में ऐसा नशा व जादू है कि, जो एक बार यहां आता है वो इस जगह का दीवाना हो जाता है। यही कारण है कि शिमला दुनियाभर के लोगों का पसंदीदा गंतव्य बन गया है। मई जून के महीने में शिमला पहुंचने के बाद ऐसा लगता है कि मानों जन्नत मिल गई हो। ऐसे में यदि आप भी चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए शिमला घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें। आइए जानते हैं शिमला के शानदार पर्यटन स्थल, जिससे नजरें नहीं हटेंगी।

समर हिल्स

समर हिल्स शिमला के शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक हर पल का नजारा आपका मनमोह लेगा। समुद्रतल से लगभग 21,23 मीटर की ऊंचाई पर स्थित समर हिल शिमला का उपनगर है। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा कि आप बादल के ऊपर हैं। घने देवदार और चीड़ के वृक्ष यहां आने वाले पर्यटकों का मनमोह लेते हैं। ऐसे में यदि आप शिमला घूमने की योजना बना रहे हैं तो समर हिल्स को अपनी लिस्ट में शामिल करना ना भूलें।

ऋषिकेश में तीन दिन में क्या देखें, देखें कैसे कर सकते हैं इस जगह को एक्सप्लोर

द स्टेट म्यूजियम शिमला

यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो द स्टेट म्यूजियम शिमला की सैर करना ना भूलें। शिमला की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता को समेटे खड़ा ये म्यूजियम ब्रिटिश वास्तुकला का जीता जागता उदाहरण है। यहां मौजूद चित्र कला, मूर्तियां और हस्तशिल्प लोगों को यहां की संस्कृति को समझने में मदद करते हैं। यह म्यूजियम बाहर से जितना आकर्षक है अंदर से उतना ही खूबसूरत भी है। ऐसे में यदि आप अपना समर वेकेशन शिमला में बिताने वाले हैं तो द स्टेट म्यूजियम की सैर करना ना भूलें।

कुफरी

शिमला से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुफरी शिमला के शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। यदि आप हाईकिंग ट्रैकिंग और रोमांचित गतिविधियों के शौकीन हैं, तो कुफरी आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़, झरनों से सरकता पानी आपका मनमोह लेगा। बता दें यहां पर छोटे छोटे तंबू में होटल और रुकने की अच्छी व्यवस्था है। यदि आप अपनी रात खूबसूरत नजारों के साथ बिताना चाहते हैं, तो कुफरी आपके लिए सबसे शानदार पर्यटन स्थल होगा। 

इस चुभती गर्मी में दिल्ली के करीब ये हैं 7 बेहतरीन 'Cool डेस्टिनेशन'

चाडविक फॉल्स

चाडविक फॉल्स पर पहुंचने के बाद ऐसा लगता है कि मानों हम कोई सपना देख रहे हों। प्रकृति के गोद में बसा यह झरना शिमला के आकर्षक का प्रमुख केंद्र है। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इसका नाम चाडविक इसलिए पड़ा, क्योंकि इतनी ऊंचाई तक केवल गौरैया ही पहुंच सकती है। यहां करीब 100 मीटर की ऊंचाई से सरकता झरना पर्यटकों को जन्नत का अहसास कराता है।

लक्कड़ बाजार

शिमला का यह शहर लकड़ी की बनी वस्तुओं के लिए देश दुनिया में प्रसिद्ध है। ऐसे में यदि आप लकड़ी की सुंदर कलाकृतियां या वस्तुएं खरीदना चाहते हैं, तो लक्कड़ बाजार का दीदार अवश्य करें। यहां आपको कम दाम में लकड़ी की वस्तुएं और सुंदर कलाकृतियां मिल जाएंगी।

स्कैंडल प्वाइंट

स्कैंडल प्वाइंट शिमला के सबसे खूबसीरत पर्यटन स्थलों में से एक है। कहा जाता है कि हिंदुस्तान का पहला लव स्कैंडल शिमला में हुआ था। कपल्स के लिए यह पसंदीदा हनीमून डेस्टीनेशन है। यहां सालभर लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। ऐसे में यदि आप शिमला घूमने की योजना बना रहे हैं तो स्कैंडल प्वाइंट का दीदार करना ना भूलें। 

मालरोड

मालरोड शिमला के आकर्षक का प्रमुख केंद्र है। यदि आप शिमला में मालरोड नहीं गए तो आपकी ट्रिप अधूरी मानी जाएगी। बॉलीवुड की कई फिल्मों में मालरोड का दृश्य आपने देखा होगा। अक्सर यहां पर किसी ना किसी फिल्म की शूटिंग होती रहती है। ऐसे में मालरोड को अपने ट्रिप में शामिल करना ना भूलें।

दिल्ली से शिमला की दूरी

आपको बता दें दिल्ली से शिमला की दूरी करीब 342.6 किलोमीटर है, यहां पहुंचने के लिए 7 घंटे 23 मिनट का समय लगता है। यहां आप बस मार्ग, वायु मार्ग और ट्रेन मार्ग से पहुंच सकते हैं। यदि आप ट्रेन से शिमला जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको 11 घंटे 17 मिनट का समय लगेगा। वहीं यदि आप बाइक या प्राइवेट व्हीकल से शिमला की सैर करना चाहते हैं तो आप 7 घंटे 16 मिनट में शिमला पहुंच जाएंगे।